Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो...' इराक, सीरिया हमले के बीच राष्ट्रपति बाइडेन की कड़ी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईराक-सीरिया हमलों मे तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद कड़ी चेतावनी दी है और कहा है कि अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाया तो फिर हमें जवाब भी देना आात है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: February 03, 2024 8:28 IST
joe biden- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जो बाइडेन ने दी चेतावनी

वाशिंगटन: इराक और सीरिया में हमलों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की कड़ी टिप्पणी सामने आई है जिसमें बाइडेन ने एक बयान जारी कर कहा कि अमेरिका मध्य पूर्व में संघर्ष नहीं चाहता है, लेकिन अगर किसी अमेरिकी को नुकसान होता है, तो हम उसका जवाब जरूर देंगे। मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के जवाब में अमेरिका का यह बड़ा बयान है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन जो लोग हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, वे यह जान लें: यदि आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो हम उसका कड़ा जवाब देंगे।"

हवाई हमले रविवार को जॉर्डन में अमेरिकी सैन्य चौकी पर ईरान समर्थित आतंकवादियों द्वारा किए गए ड्रोन हमले के बाद हुए, जिसके परिणामस्वरूप तीन अमेरिकी सेवा सदस्यों की दुखद मौत हो गई और 40 से अधिक अन्य घायल हो गए।सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इराक और सीरिया दोनों में मिलिशिया ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले शुरू किए हैं।

बाइडेन ने दी चेतावनी

अमेरिका का यह जवाब ईरान समर्थित मिलिशिया के खिलाफ हो रहे हमलों के बीच आया है, जिसमें अमेरिकी सैनिकों को इन हमलों में फंसाया गया है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। बाइडेन ने कहा कि पिछले रविवार को, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) द्वारा समर्थित आतंकवादी समूहों द्वारा लॉन्च किए गए ड्रोन द्वारा जॉर्डन में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। '' 

उन्होंने कहा, "आज दोपहर, मेरे निर्देश पर, अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक और सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल आईआरजीसी और संबद्ध मिलिशिया अमेरिकी बलों पर हमला करने के लिए करते हैं। हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई है और आगे भी जारी रहेगी।" .

अमेरिकी सैन्य बलों ने 85 जगहों पर किया हमला

इस बीच, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि अमेरिका ने इराक और सीरिया में "ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) कुद्स फोर्स और संबद्ध मिलिशिया समूहों के खिलाफ हवाई हमले किए।" CENTCOM के बयान में कहा गया है, "अमेरिकी सैन्य बलों ने 85 से अधिक लक्ष्यों पर हमला किया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से उड़ाए गए लंबी दूरी के बमवर्षक विमानों सहित कई विमान शामिल थे। हवाई हमलों में 125 से अधिक सटीक हथियारों का इस्तेमाल किया गया। जिन सुविधाओं पर हमला किया गया उनमें कमांड और नियंत्रण ऑपरेशन शामिल थे।"

अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा

एक रक्षा अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि शुक्रवार को इराक और सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों में वायु सेना के बी-1 बमवर्षकों की भागीदारी शामिल थी। बी-1 लंबी दूरी का भारी बमवर्षक है जो सटीक और गैर-सटीक हथियारों को तैनात करने की क्षमता रखता है।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने भी इराक और सीरिया में हमलों के मद्देनजर एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि हमले "हमारी प्रतिक्रिया की शुरुआत" हैं। ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति ने आईआरजीसी [इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स] और संबद्ध मिलिशिया को अमेरिका और गठबंधन बलों पर उनके हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए अतिरिक्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, हम मध्य पूर्व या कहीं और संघर्ष नहीं चाहते हैं, लेकिन राष्ट्रपति और मैं अमेरिकी बलों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे।" उन्होंने यह भी कहा, "हम, हमारी सेनाओं और हमारे हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।"

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement