Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

अयोध्या में मंदिर के उद्घाटन से पहले अमेरिका में गूंजेगा प्रभु का नाम, पूरी दुनिया बोलेगी "जय श्रीराम"

अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम मंदिर का उद्घाटन ऐतिहासिक और अंतरराष्ट्रीय बनने वाला है। इसके लिए अमेरिका समेत कई अन्य देशों ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। दुनिया के जितने देशों में भारतीय बसे हैं, वहां-वहां बड़े आयोजन की रूपरेखा बनाई जा रही है। भारत सरकार इन आयोजनों को सफल और ऐतिहासिक बनाने में पूरी मदद कर रही।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 08, 2023 22:01 IST
श्री अयोध्या धाम।- India TV Hindi
Image Source : PTI श्री अयोध्या धाम।

सैकड़ों वर्षों से बहुप्रतीक्षित प्रभु श्रीराम के मंदिर के उद्घाटन का वक्त अब नजदीक आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम के मंदिर का अयोध्या में उद्घाटन करेंगे। मगर उससे पहले जय श्रीराम की गूंज दुनिया के अन्य हिस्सों में भी सुनाई देगी। इसके लिए दुनिया के विभिन्न देशों में प्रभु श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को भव्य और अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए बड़े-बड़े आयोजनों की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ताकि सनातन धर्म और हिंदुओं के आराध्य प्रभु श्रीराम के मंदिर के उद्धघाटन को यादगार बनाया जा सके। अमेरिका समेत जितने देशों में भारतीय लोग रहते हैं, उन सभी जगहों पर भव्य आयोजन की रूपरेखा बनाई जा रही है।
 
इसके तहत पहली कड़ी में अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर के उद्घाटन से लगभग एक महीने पहले अमेरिका में बड़े आयोजन की तैयारी है। मंदिर के उद्घाटन को ऐतिहासिक बनाने के लिए यहां सबसे बड़े वेबिनार का आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के लिए मंदिर के इतिहास को दर्शाने के उद्देश्य से की जा रही है। इसके लिए पांच भाग वाली एक वेबिनार श्रृंखला आयोजित की जाएगी। इस वेबिनार श्रृंखला का आयोजन विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की अमेरिकी इकाई और अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा। वेबिनार की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं।
 

22 जनवरी को होगा मंदिर का उद्घाटन, विभिन्न देशों में तैयारियां

अयोध्या में राम मंदिर का भव्य उद्घाटन समारोह 22 जनवरी, 2024 को होना तय है। अमेरिका समेत कई अन्य देशों में भी अयोध्या मंदिर के उद्घाटन को भव्य और ऐतिहासिक बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विभिन्न देशों की ओर से प्रभु श्रीराम मंदिर के उद्घाटन अवसर को अंतरराष्ट्रीय बनाने की पहल शुरू कर दी गई है। विहिप की अमेरिकी इकाई और अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि विहिप ''अयोध्या में श्री राम मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए हिंदुओं का 500 साल का संघर्ष'' नामक विषय पर वेबिनार नौ दिसंबर से शुरू होगा। बयान के अनुसार इस वेबिनार में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के (सेवानिवृत्त) क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर) के के मोहम्मद की एक प्रस्तुति भी शामिल है। ​(भाषा) 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement