Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और डोनॉल्ड ट्रंप को भारतीय मूल की इस महिला नेता ने कह दिया "खड़ूस बूढ़े", मच गया बवाल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रंप को भारतीय मूल की अमेरिकी नेता ने खड़ूस बूढ़ा कहकर भूचाल पैदा कर दिया है। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनने की होड़ में शामिल निक्की हेली ने दोनों नेताओं को ग्रम्पी ओल्डमैन कहा है। इससे सियासत में सरगर्मी पैदा हो गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 02, 2024 16:54 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप।

​ वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौर में शामिल भारतीय मूल की अमेरिकी दावेदार निक्की हेली ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अभद्र टिप्पणी करके बवाल मचा दिया है। निक्की हेली ने दोनों नेताओं की उम्र को लेकर उन पर जबरदस्त निशाना साधा है। भारतीय मूल की अमेरिकी नेता ने उन्हें ‘‘खड़ूस बूढ़े’’ (ग्रंपी ओल्ड मैन) करार दिया है। इससे अमेरिका कि सियासत में हलचल पैदा हो गई है। निक्की हेली ने पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर सीधा हमला बोला है।

बता दें कि निक्की हेली का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए सबसे पहले डोनॉल्ड ट्रंप से है। अगर वह ट्रंप को पराजित कर पाती हैं तो उनका मुकाबला फिर बाइडेन से होगा। मगर इस बीच हेली ने बाइडेन और ट्रंप दोनों को ‘ग्रंपी ओल्ड मैन’ फिल्म का जिक्र करते हुए उन्हें खड़ूस बूढ़ा कहकर खलबली मचा दी है। उन्होंने फिल्म के पोस्टर पर अभिनेताओं के चेहरे के स्थान पर अपने प्रतिद्वंद्वियों के चेहरे लगाकर इसे अपने सोशल मीडिया मंच पर साझा किया।

हेली के लिए साउथ कैरोलिना चुनाव है अहम

हेली ने यह पोस्ट ऐसे समय में साझा की जब रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत इस महीने साउथ कैरोलाइना के अहम प्राइमरी चुनाव होने वाले हैं और इस प्राइमरी चुनाव में हेली की स्थिति ‘करो या मरो’ वाली है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत और साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली (52) एकमात्र दावेदार बची हैं जो रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए ट्रंप (77) को चुनौती दे रही हैं। ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार और बाइडन (81) डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के सबसे प्रबल दावेदार हैं। ‘खूसट बूढ़े’ यानी ‘ग्रंपी ओल्ड मैन’ थीम के तहत राजनीतिक विज्ञापनों की नयी श्रृंखला के तहत हेली ने ट्रंप और बाइडन की उम्र को लेकर उन पर निशाना साधा। उन्होंने 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘ग्रंपी ओल्ड मैन’ का ऐसा पोस्टर सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया जिसमें फिल्म कलाकारों के चेहरों की जगह बाइडन और ट्रंप के चेहरे लगे थे।

हेली ने कहा-हमें देश बचाना है

हेली ने ट्रंप को कड़ी टक्कर देने की प्रतिबद्धता जताते हुए संवाददाताओं से बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘मैं कहीं नहीं जा रही। हमें देश को बचाना है।’’ बाइडन अमेरिका के अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। हेली के चुनाव प्रचार अभियान दल ने ‘ग्रंपी ओल्ड मैन’ विज्ञापन श्रृंखला के दौरान निक्की हेली से बहस करने से ट्रंप के इनकार की बात को रेखांकित किया। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘ट्रंप कहते हैं कि वह 20 साल पहले की तुलना में अधिक तेज हैं और वह मानसिक योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण होने की अपनी क्षमता के बारे में डींगें मारते हैं। यदि यह सच है, तो वह हेली से बहस क्यों नहीं करते? क्या ऐसा है कि वह बस एक ऐसे खड़ूस बूढ़े व्यक्ति हैं जो कठिन सवालों का जवाब नहीं देना चाहता?’’ प्राइमरी चुनावों में ट्रंप अभी तक हेली से 54 अंक आगे हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

मारे गए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के सहयोगी के घर ताबड़तोड़ गोलीबारी से कनाडा में हड़कंप, ट्रूडो ने शुरू कराई जांच

पाकिस्तान चुनाव से पहले 10 बम और ग्रेनेड हमलों से थर्राया बलूचिस्तान, 1 की मौत और कई घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement