Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यहूदी कार्यकर्ताओं ने अमेरिकी संसद भवन में घुसकर किया प्रदर्शन, उठाई यह मांग, पुलिस के हत्थे चढ़े

इजराइल हमास जंग की आंच दुनिया के देशों में फैल रही है। अमेरिका में भी यहूदी और फिलिसतीन समुदाय के लोग अपने अपने देशों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच यहूदी कार्यकर्ताओं ने अमेरिकी संसद भवन में घुसकर प्रदर्शन किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 19, 2023 7:00 IST
यहूदी कार्यकर्ताओं का अमेरिकी संसद भवन में प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA यहूदी कार्यकर्ताओं का अमेरिकी संसद भवन में प्रदर्शन

Israel Hamas War News: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। जंग के बीच कल बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तेल अवीव पहुंचे। यहां उन्होंने इजराइल का पक्ष लिया। यहां तक कि यह भी कहा कि गाजा के अस्पताल पर रॉकेट लॉन्चर गिरने से जो 500 लोगों की मौत हुई है, उसमें इजराइल का ​हाथ नहीं है। इसी बीच दुनिया के कई देशों के साथ ही अमेरिका में भी इजराइल हमास जंग का रिएक्शन देखने को मिल रहा है। प्रगतिशील यहूदी-अमेरिकी कार्यकर्ता वॉशिंगटन में यूएस कैपिटल यानी अमेरिकी संसद भवन के अंदर घुस गए और धरना दिया। उन्होंने अमेरिकी संसद ने गाजा में युद्धविराम की अपील करने की मांग की। इस युद्ध में अब तक करीब पांच हजार लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन अभी तक युद्धविराम की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। 

हजारों यहूदियों ने लिया धरना प्रदर्शन में हिस्सा

यहूदी संगठनों द्वारा व्हाइट हाउस के पास भी घंटों तक इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया। सैकड़ों प्रदर्शनकारी बुधवार को वॉशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निवास के बाहर जुटे और युद्ध को रोकने की अपील की। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि कांग्रेस को गाजा में युद्धविराम के लिए आह्वान करना चाहिए। यहूदी वॉयस फॉर पीस के अनुसार, हजारों अमेरिकी यहूदियों ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जबकि 350 से अधिक अंदर थे। 

भले ही गिरफ्तार कर लो, पर हम...

यहूदी संगठन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हमें गिरफ्तार किया जा रहा है, लेकिन हम तब तक यहां से नहीं हटेंगे, जब तक हमें युद्धविराम के संबंध में आश्वासन नहीं मिल जाता है और गाजा में फलस्तीनियों का नरसंहार बंद नहीं हो जाता है। 

यूएस कैपिटल हिल पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने संसद भवन के अंदर कब्जा कर लिया है। गाजा में युद्धविराम की मांग कर रहे इन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया और यूएस कैपिटल में आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस ने कहा, सड़कों को बंद करने का काम जारी है। इनमें से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जाता है कि इनमें से एक ने पुलिस पर हमला ​कर दिया था।

 शिकागो में फिलिस्तीन समर्थकों ने किया प्रदर्शन

वहीं, अमेरिका के शिकागो में फिलिस्तीन समर्थक संगठनों ने गाजा में शरणार्थियों के अस्पताल पर इस्राइली सेना की कथित बमबारी के खिलाफ प्रदर्शन किया और हमले की निंदा की। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने युद्धविराम की मांग की।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement