Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति 'जो बाइडन' के स्वास्थ्य में सुधार, पर अभी भी महसूस कर रहे गले में खराश, नाक भी बंद है

Joe Biden: 'कंप्यूटर चिप' के निर्माण पर एक ऑनलाइन चर्चा में हिस्सा लेने के बाद बाइडन ने अपनी सेहत की जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें अब अच्छी नींद आ रही है।

Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 26, 2022 10:21 IST
US President Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : PTI US President Joe Biden

Highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति 'जो बाइडन' के स्वास्थ्य में सुधार
  • अब अच्छी नींद आ रही है: बाइडन
  • अब सुबह उनका कुत्ता उन्हें उठाता है: बाइडन

Joe Biden: कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि उनके स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है। 'कंप्यूटर चिप' के निर्माण पर एक ऑनलाइन चर्चा में हिस्सा लेने के बाद बाइडन ने अपनी सेहत की जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें अब अच्छी नींद आ रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मजाक में कहा कि अब सुबह उनका कुत्ता उन्हें उठाता है। उन्होंने कहा, 'मेरी पत्नी यहां नहीं हैं, आमतौर पर वह उसे घुमाने ले जाती हैं। अब रोज सुबह वह मेरे सीने पर अपनी नाक रगड़ने लगता है।' प्रथम महिला जिल बाइडन डेलावेयर में हैं, जबकि राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में अपने आधिकारिक आवास में अलग रह रहे हैं।

गले में अभी भी खराश

बाइडन ने कहा कि उनके गले में अभी भी खराश है और उनकी नाक भी बंद है, लेकिन वह पूरी तरह से ठीक होने के रास्ते पर हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद बाइडन पहली बार शुक्रवार को सार्वजनिक रूप से नजर आए थे। 21 जुलाई को व्हाइट हाउस (White House) ने एक बयान जारी कर कहा, 'आज सुबह राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) कोरोना संक्रमित पाए गए। वह पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं और उन्हें 2 बार बूस्टर डोज भी लग चुके हैं। राष्ट्रपति में बेहद हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं, और उन्होंने Paxlovid लेना शुरू कर दिया है। वह व्हाइट हाउस में आइसोलेशन में रहेंगे और इस दौरान और वहीं से अपना सारा कामकाज देखेगें। वह आज सुबह फोन के जरिए व्हाइट हाउस स्टाफ के सदस्यों के संपर्क में थे और जूम के जरिए मीटिंग्स में शामिल होंगे।' बाइडेन से पहले अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस(Kamala Harris) भी कोरोना पॉजिटिव हो चुकी हैं। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प(Donald Trump) भी कोरोना पॉजिटिव हुए थे।

नए टीके विकसित करने पर चर्चा

इस बीच व्हाइट हाउस ऐसे नए टीके विकसित करने पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक शिखर सम्मेलन आयोजित कर कर रहा है, जो सार्स-कोव-2 वायरस के अधिक संक्रामक स्वरूपों से ज्यादा प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम होंगे। इस सम्मेलन में प्रशासन के शीर्ष अधिकारी, वैज्ञानिक और दवा कंपनी के अधिकारी शामिल होंगे। यह शिखर सम्मेलन ऐसे समय में आयोजित किया जा रहा है, जब अमेरिका में कोरोना वायरस के BA.5 स्वरूप से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement