जो बाइडन की पोती नाओमी बाइडन की हुई शादी, व्हाइट हाउस के इतिहास में यह 19वीं मैरिज

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पोती नाओमी बाइडन ने अपने मंगेतर पीटर नील के साथ शादी की। उनकी शादी व्हाइट हाउस के साउत लॉन में आयोजित की गई थी।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: November 20, 2022 8:54 IST
नाओमी बाइडन की शादी का...- India TV Hindi
Image Source : AP नाओमी बाइडन की शादी का आयोजन व्हाइट हाउस में हुआ।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की पोती नाओमी बाइडन ने अपने ब्यॉयफ्रेंड पीटर नील के साथ शादी रचाई। 28 वर्षीय नाओमी पेशे से एक वकील हैं जबकि उलके पति पीटर नील राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जार्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर में काम कर रहे हैं। इस शादी से मीडिया को पूरी तरह से दूर रखा गया। यह एक सामान्य शादी समारोह था। नाओमी के पिता हंटर बाइडन और मां कैथलीन बाइडन है। कैथलीन हंटर बाइडन की पहली पत्नी हैं। 

शादी समारोह में ली गई एक तस्वीर जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी पोती नाओमी और उसके पति के साथ नजर आ र

Image Source : AP
शादी समारोह में ली गई एक तस्वीर जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी पोती नाओमी और उसके पति के साथ नजर आ रहे हैं।

व्हाइट हाउस के इतिहास में यह 19वीं शादी

नाओमी की शादी व्हाइट हाउस के इतिहास में 19वीं शादी थी। यहां पहली बार शादी 1812 में हुई थी। उस समय तत्कालीन प्रथम महिला डाली मैडिसन की बहन ने सुप्रीम कोर्ट के एसोसिएट जज से शादी रचाई थी। व्हाइट हाउस के 200 से अधिक सालों के इतिहास में यह 19वीं शादी थी। व्हाइट हाउस में अब तक 18 शादियां हो चुकी थी यह 19वीं थी। इसमें रिचर्ड निक्सन की बेटी ट्रिशिया की शादी 1971 में हुई थी वहीं लिंडन जॉनसन की बेटी लिंडा की शादी 1967 में हुई थी। 

व्हाइट हाउस की परंपरा को भी निभाया

राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन की संचार निदेशक, एलिजाबेथ अलेक्जेंडर, कहा कि इस शादी की गतिविधियों पर हुए खर्चा का भुगतान बाइडन परिवार करेगा। व्हाइट हाउस में होने वाली शादियों की यही परपंरा रही है।

ऐसे हुई थी दोनो की मुलाकात

28 वर्षीय नाओमी बाउडन की मुलाकात चार साल पहले 25 वर्षीय पीटर नील के साथ एक दोस्त के जरिए न्यूयॉर्क में हुई थी। यह कपल उसी वक्त से एक दूसरे को डेट कर रहे थे। जिसके बाद अब ये दोनो शादी के बंधन में बंध गए। 

व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में हुई शादी

नाओमी की शादी की एक खास बात यह है कि ऐसा पहली बार होगा जब व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में शादी का आयोजन किया जाएगा। व्हाइट हाउस के मैनेजमेंट के अनुसार अब तक किसी भी मौजूदा राष्ट्रपति की पोती की यह व्हाइट हाउस में पहली शादी होगी जो इस लोकेशन पर आयोजित की जाएगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन