Sunday, April 28, 2024
Advertisement

"बाइडेन" पर चला हथियार खरीदने में झूठ बोलने का "हंटर", संघीय अदालत में दायर हुआ मुकदमा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन हथियार खरीदने में झूठ बोलने के आरोपों में बुरी तरह फंस चुके हैं। अब उन पर संघीय अदालत में मुकदमा शुरू कर दिया गया है। इधर राष्ट्रपति जो बाइडेन पर भी वित्तीय अनियमितता के एक मामले में महाभियोग की तैयारी शुरू कर दी गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 15, 2023 6:45 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर बाइडेन।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इससे राष्ट्रपति जो बाइडेन की घेराबंदी भी तेज होने की आशंका है। दरअसल जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन पर हथियार खरीदने के लिए झूठ बोलने का आरोप है। हंटर बाइडेन पर 2018 में हथियार खरीदने के मामले में झूठ बोलकर अन्य पक्षों को गुमराह करने के आरोप में बृहस्पतिवार को मुकदमा शुरू कर दिया गया है। इस मामले की लंबे समय से जांच की जा रही है। डेलवेयर की संघीय अदालत में दायर मुकदमे के अनुसार, हंटर पर अक्टूबर 2018 में एक आग्नेयास्त्र खरीदते समय अपने नशे की लत के बारे में झूठ बोलने का आरोप है।

राष्ट्रपति के बेटे की उनकी वित्तीय व्यापारिक लेनदेन को लेकर भी जांच की जा रही है। उन पर ऐसे वक्त में मुकदमा चलाया जा रहा है जब रिपब्लिकन नेताओं ने हंटर बाइडेन के वित्तीय व्यापारिक लेन-देन को लेकर राष्ट्रपति बाइडेन पर महाभियोग जांच शुरू की है। अभियोग में कहा गया है कि हंटर बाइडन ने अक्टूबर 2018 में डेलवेयर में कोल्ट कोबरा स्पेशन बंदूक खरीदने वक्त हर बार झूठ बोला। इन आरोपों में दोषी पाए जाने पर 10 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। विशेष वकील ने संकेत दिए हैं कि हंटर पर कैलिफॉर्निया या वाशिंगटन में समय पर कर भुगतान न करने के आरोप में भी मुकदमा दायर किया जा सकता है।

राष्ट्रपति बाइडेन पर भी महाभियोग की तैयारी

एक तरफ जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन पर हथियार खरीदने में झूठ बोलने के आरोप में मुकदमा शुरू कर दिया गया है तो दूसरी तरफ अब अमेरिकी राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने की तैयारी भी है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने सदन को निर्देश दिया है कि वह राष्ट्रपति जो बाइडेन के परिवार से जुड़े व्यापारिक सौदों को लेकर उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करे। मैक्कार्थी ने कहा कि प्रतिनिधि सभा की अब तक की जांच बाइडेन परिवार के इर्दगिर्द केंद्रित ‘‘भ्रष्टाचार की संस्कृति की तस्वीर पेश करती है’’, क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी डेमोक्रेटिक नेता बाइडेन के राष्ट्रपति पद संभालने से पहले से ही उनके बेटे हंटर के व्यापारिक सौदों की जांच कर रही है। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement