Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Gaza Aid Workers Death: बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बात, व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा...

गाजा में इजराइली हवाई हमलों में सहायता कर्मियों के मारे जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच फोन पर बातचीत हुई है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 05, 2024 7:02 IST
बाइडन और नेतन्याहू (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP बाइडन और नेतन्याहू (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इजराइल दक्षिणी गाजा के रफह शहर में हमास के खिलाफ हमले की योजना पर काम कर रहा है। अमेरिका इजराइल की इस रणनीति का विरोध कर रहा है और उसका साफ कहना है कि जमीनी हमलों के बजाय अन्य विकल्पों पर विचार किया जाना चाहिए। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच फोन पर बातचीत भी हुई है। 

अमेरिका ने साफ किया रुख 

फोन पर हुई बातचीत में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि गाजा युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन आम नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए नए कदमों पर निर्भर करेगा। देखने वाली बात यह है कि गाजा में इजराइली हवाई हमले में सात  सहायताकर्मियों की मौत के बाद बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर ये बातचीत हुई है। 

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान 

दोनों शीर्ष नेताओं की फोन पर बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा, ''राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल को आम नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की जरुरत को स्पष्ट कर दिया है।'' बयान में कहा गया कि, '' राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया कि गाजा के संबंध में अमेरिकी नीति इजराइल की तत्काल कार्रवाई के आकलन से ही निर्धारित की जाएगी।'' 

'जवाबदेही होनी चाहिए'

इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में सहायता कर्मियों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए इजारइल की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था, 'नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया गया है।' उन्होंने कहा था, "इजरायल ने इस बात की गहन जांच करने का वादा किया है कि सहायता कर्मियों की कार हमले की चपेट में क्यों आई।" बाइडेन ने अपने बयान में कहा था कि जांच तेजी से होनी चाहिए, इसमें जवाबदेही होनी चाहिए और इसके नतीजों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए।

'गाजा में मानवीय सहायता भेजना मुश्किल'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, "दुख की बात यह है कि ये कोई पहली घटना नहीं है। यह हमला सबसे खतरनाक हमलों में एक रहा है। इजराइल ने गाजा में सहायता पहुंचाने का कोई रास्ता नहीं छोड़ा है और यही कारण है कि गाजा में मानवीय सहायता भेजना मुश्किल हो गया है। इजराइल ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। अमेरिका ने बार-बार इजराइल से आग्रह किया है कि वो नागरिकों के प्रति संवेदना रखे। 

हमले में मारे गए सहायताकर्मी

यहां ये भी बता दें कि, पिछले दिनों गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ समूह के लिए काम करने वाले छह अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों और उनके फलस्तीनी वाहन चालक की मौत हो गई थी। इस हमले की दुनियाभर में निंदा हुई थी और तमाम राष्ट्राध्यक्षों की प्रतिक्रिया भी सामने आई थी। मृतकों में वो लोग शामिल ते जिनका जंग से वास्ता नहीं था। ये सभी सहायताकर्मी थे और गाजा में खाद्य सहायता उपलब्ध करवा रहे थे। 

यह भी पढ़ें:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन को झटका, वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में 7 में 6 बैटलग्राउंड पर ट्रंप आगे

इस मुस्लिम देश में होता है दुनिया में सबसे अलग चुनाव, प्रक्रिया जानकर रह जाएंगे हैरान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement