Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन को झटका, वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में 7 में 6 बैटलग्राउंड पर ट्रंप आगे

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन के लिए बुरी खबर है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक ताजा सर्वे में पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप जो बाइडेन से 7 में से 6 बैटलग्राउंड स्टेट्स में आगे निकल गए हैं। इससे बाइडेन परेशान हो गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 04, 2024 21:07 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और मौजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और मौजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडेन।

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन को तगड़ा झटका है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक चुनावी सर्वेक्षण में पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप 7 में 6 बैटलग्राउंट स्टेट्स में आगे निकल गए हैं। इससे बाइडेन के होश फाख्ते हो गए हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण से पता चला है कि मतदाता राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था से मोटे तौर पर असंतुष्ट हैं और बाइडेन की क्षमताओं व नौकरी के प्रदर्शन को लेकर गहरे संदेह में हैं। बता दें कि अमेरिका में इसी वर्ष नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होना है। उससे पहले यह एक नवीनतम जनमत सर्वेक्षण है। इसके अनुसार राष्ट्रपति जो बाइडेन सात युद्धक्षेत्रों में से 6 में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प से पीछे चल रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप जिन 6 राज्यों में आगे हैं, उनमें पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, एरिज़ोना, जॉर्जिया, नेवादा और उत्तरी कैरोलिना है। इन राज्यों में बाइडेन से ट्रंप दो से आठ प्रतिशत अंकों से आगे हैं। हालांकि विस्कॉन्सिन राज्य में राष्ट्रपति बाइडेन ट्रंप से तीन अंकों से आगे चल रहे हैं। सर्वेक्षण के अनुसार मौजूदा राष्ट्रपति के कार्य प्रदर्शन को लेकर प्रत्येक राज्य में लोग नकारात्मक विचार रखते हैं। इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि सकारात्मक विचारों से नकारात्मक विचार 16 प्रतिशत से भी ज्यादा हैं। चार राज्यों में तो यह अंतर 20 अंक के शीर्ष पर है। वहीं इसके विपरीत, ट्रम्प को व्हाइट हाउस में अपने समय के लिए केवल एक ही राज्य - एरिज़ोना - में प्रतिकूल नौकरी समीक्षा मिली, जहां नकारात्मक अंक सकारात्मक अंक से 1 प्रतिशत अंक अधिक हैं। 

सभी अमेरिकी सर्वे में ट्रंप आगे

पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप लगभग सभी राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में बाइडेन से आगे चल रहे हैं। रियल क्लियर पॉलिटिक्स के अनुसार प्रमुख राष्ट्रीय सर्वेक्षणों के औसत से पता चलता है कि ट्रम्प बाइडेन से 0.8 प्रतिशत अंकों से आगे चल रहे हैं। बता दें कि "बाइडेन और ट्रम्प दोनों पिछले महीने आसानी से अपनी पार्टी के संभावित उम्मीदवार बन गए, लेकिन 2020 की प्रतियोगिता के रीमैच में प्रत्येक उम्मीदवार को एक लंबे और कठिन अभियान का सामना करना पड़ेगा। इस बार राष्ट्रपति पद की दौड़ बहुत कड़ी होने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें

इस मुस्लिम देश में होता है दुनिया में सबसे अलग चुनाव, प्रक्रिया जानकर रह जाएंगे हैरान

लोकतंत्र समर्थक समूहों ने म्यांमा में कई जगहों पर किया घातक ड्रोन हमला, बौखलाई सेना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement