1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. रूस के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाने में जुटा अमेरिका, यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देंगे बाइडन

US financial aid to Ukraine: रूस के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाने में जुटा अमेरिका, यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देंगे बाइडन

अमेरिकी कांग्रेस ने रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेन को अरबों डॉलर की मदद देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अमेरिका की ओर से यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सैन्य और मानवीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। अमेरिका के इस कदम को 9 मई को विजय दिवस परेड के दौरान रूस द्वारा किए गए शक्ति प्रदर्शन के जवाब के रूप में देखा जा रहा है।   

Shashi Rai Edited by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: May 10, 2022 10:58 IST
यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देंगे बाइडन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देंगे बाइडन

Highlights

  • यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देगा अमेरिका
  • प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी मंजूरी

US financial aid to Ukraine: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देने वाले प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर उसे मंजूरी प्रदान कर दी है। अमेरिका यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के खिलाफ एक संयुक्त मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका की ऋण देने की इसी नीति के कारण द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी को हराने में मदद मिली थी। यूक्रेन को दी जाने वाली इस आर्थिक मदद को अमेरिका की रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है। 

अमेरिकी कांग्रेस ने रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेन को अरबों डॉलर की मदद देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अमेरिका की ओर से यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सैन्य और मानवीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, राष्ट्रपति बाइडन ने कांग्रेस से 33 अरब डॉलर की राशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था। अमेरिका के इस कदम को 9 मई को विजय दिवस परेड के दौरान रूस द्वारा किए गए शक्ति प्रदर्शन के जवाब के रूप में देखा जा रहा है। 

गौरतलब है कि 9 मई, 1945 को जर्मनी ने बिना शर्त आत्मसमर्पण किया था। बाइडन ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने के बाद एक बयान में कहा-  'युद्ध के मैदान में यूक्रेन की सफलता के लिए यह सहायता बेहद महत्वपूर्ण है।' बाइडन ने आगे कहा कि युद्ध लड़ने में यूक्रेन की मदद के लिए भेजी जा रही सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति में किसी भी रुकावट से बचने के लिए संसद को अगले यूक्रेन सहायता पैकेज को 10 दिनों के भीतर मंजूरी देनी चाहिए। इनपुट-भाषा