पीएम मोदी के कायल हो रहे जो बाइडन, दोस्ती मजबूत करने अगले वर्ष आ सकते हैं भारत

PM Modi & Joe Biden Friendship:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन धीरे-धीरे पीएम मोदी के कायल होते जा रहे हैं। वैश्विक चुनौतियों के बीच मोदी के नेतृत्व में तेजी से उभरता भारत और प्रधानमंत्री की स्पष्टवादिता व ईमानदारी बाइडन को लगातार दीवाना बना रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 11, 2022 12:40 IST
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

PM Modi & Joe Biden Friendship:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन धीरे-धीरे पीएम मोदी के कायल होते जा रहे हैं। वैश्विक चुनौतियों के बीच मोदी के नेतृत्व में तेजी से उभरता भारत और प्रधानमंत्री की स्पष्टवादिता व ईमानदारी बाइडन को लगातार दीवाना बना रही है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान का भी कहना है कि राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बेहद रचनात्मक और बहुत व्यावहारिक संबंध हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुलाकात से पहले यह टिप्पणी की है। सुलिवान ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहाकि ‘‘मैं बताना चाहूंगा कि राष्ट्रपति बाइडन के पदभार संभालने से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी व्हाइट हाउस के करीब रहे हैं और दोनों को कई बार मुलाकात करने व फोन पर और वीडियो कॉल पर बात करने का अवसर मिला है।

अगले वर्ष बाइडन आ सकते हैं भारत

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने अहम मुद्दों पर साझा हित जताए हैं। अमेरिका-भारत साझेदारी को मजबूत करने के लिए दोनों नेताओं ने एक साथ मिलकर काम किया है। सुलिवान ने कहा, ‘‘जब आप इन सब चीजों को देखेंगे तो यह एक रचनात्मक, बहुत व्यावहारिक संबंध है। राष्ट्रपति बाइडन इस साल जी20 में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने के लिए उत्साहित हैं।’’ भारत अगले साल जी20 की अध्यक्षता संभालेगा और अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत की यात्रा करने की संभावना है। वह पीएम मोदी के साथ अपनी दोस्ती को और अधिक मजबूत करना चाहते हैं।

दुनिया है पीएम मोदी की दीवानी
यूक्रेन वार पर पुतिन के सामने पीएम मोदी की खरी-खरी बात हो या फिर अन्य वैश्विक मामलों में भारत की भागीदारी और अंतरराष्ट्रीय मामलों में अगुवा की तरह दुनिया को दिशा देते पीएम मोदी का व्यक्तित्व...यह सब दुनिया के नेताओं को कायल बना रहा है। यही वजह है कि रूस से लेकर जापान तक और फ्रांस से लेकर अमेरिका तक, यूक्रेन से लेकर ईराक और ईरान तक व सऊदी अरब जैसे देश भी पीएम मोदी के मुरीद बने हुए हैं। दुनिया को पीएम मोदी से नई उम्मीद दिख रही है। दुनिया पर कोई भी संकट हो,उसमें पीएम मोदी की रचनात्मकता, उनके विचार और योजनाएं सबको मात दे रही हैं। यही वजह है कि पूरी दुनिया पीएम मोदी की दीवानी होती जा रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन