Tuesday, July 09, 2024
Advertisement

VIDEO: 5 साल जेल में रहने के बाद आजाद हुए जुलियन असांजे, विकिलीक्स ने ट्वीट कर जताई खुशी, लिखा...

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को सोमवार को जेल से रिहा कर दिया गया है। पांच साल जेल में रहने के बाद असांजे को मिली रिहाई पर विकिलीक्स ने खुशी जताई है और ट्वीट कर लिखा है असांजे अब आजाद है। देखें वीडियो-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 25, 2024 9:40 IST
jullian assange- India TV Hindi
Image Source : REUTERS जुलियन असांजे जेल से रिहा हुए

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को पांच साल के बाद सोमवार, 24 जून को बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से रिहा कर दिया गया। उन्हें इस सप्ताह अमेरिकी जासूसी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराया जाना था, एक समझौते के तहत ब्रिटेन में उनकी कारावास समाप्त हो गई और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में घर लौटने की अनुमति मिल गई। उनकी रिहाई के बाद विकीलीक्स ने एक्स पर लिखा, "जूलियन असांजे आज़ाद हैं। वे 1901 दिन बिताने के बाद 24 जून की सुबह बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से रिहा कर दिया गया।" 

एक्स (ट्विटर) पर एक लंबी पोस्ट में, विकीलीक्स ने आगे बताया, "उन्हें लंदन में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दे दी गई और दोपहर के दौरान स्टैनस्टेड हवाई अड्डे पर रिहा कर दिया गया, जहां वह एक विमान में सवार हुए और यूके चले गए।"

देखें वीडियो

विकीलिक्स ने किया पोस्ट, जताई खुशी

जूलियन असांजे आज़ाद हैं

जूलियन असांजे आज़ाद हैं. वहां 1901 दिन बिताने के बाद, उन्हें 24 जून की सुबह बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से रिहा कर दिया गया। उन्हें लंदन में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दे दी गई और दोपहर के दौरान स्टैनस्टेड हवाई अड्डे पर रिहा कर दिया गया, जहां वह एक विमान में सवार हुए और यूके चले गए।

यह एक वैश्विक अभियान का परिणाम है जो जमीनी स्तर के आयोजकों, प्रेस स्वतंत्रता प्रचारकों, विधायकों और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से लेकर संयुक्त राष्ट्र तक फैला हुआ है। इसने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ लंबी अवधि की बातचीत के लिए जगह बनाई, जिससे एक ऐसा समझौता हुआ जिसे अभी तक औपचारिक रूप से अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हम यथाशीघ्र अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।

2x3 मीटर की सेल में पांच साल से अधिक समय तक रहने के बाद, दिन में 23 घंटे अलग-थलग रहने के बाद, वह जल्द ही अपनी पत्नी स्टेला असांजे और बच्चों के साथ फिर से मिलेंगे, जो केवल अपने पिता को सलाखों के पीछे से जानते हैं।

विकीलीक्स ने सरकारी भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के हनन की अभूतपूर्व कहानियां प्रकाशित कीं, जिसमें शक्तिशाली लोगों को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। प्रधान संपादक के रूप में, जूलियन ने इन सिद्धांतों और लोगों के जानने के अधिकार के लिए कड़ी कीमत चुकाई।

जैसे ही वह ऑस्ट्रेलिया लौटेंगे, हम उन सभी को धन्यवाद देते हैं जो हमारे साथ खड़े रहे, हमारे लिए लड़े और उनकी आजादी की लड़ाई में पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहे।

जूलियन की आज़ादी हमारी आज़ादी है।

विकीलिक्स ने कही ये बात

दुनिया भर में अपने समर्थन के प्रति गहरी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, विकीलीक्स ने कहा, "यह एक वैश्विक अभियान का परिणाम है जिसने जमीनी स्तर के आयोजकों, प्रेस स्वतंत्रता प्रचारकों, विधायकों और राजनीतिक स्पेक्ट्रम से लेकर संयुक्त राष्ट्र तक के नेताओं को शामिल किया है।" पोस्ट में कहा गया, "इसने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ लंबी अवधि की बातचीत के लिए जगह बनाई, जिससे एक ऐसा सौदा हुआ जिसे अभी तक औपचारिक रूप से अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हम जल्द से जल्द अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।"

इस वजह से असांजे को हुई थी सजा

साल 2010 में, विकीलीक्स ने अफगानिस्तान और इराक में युद्धों के दौरान हजारों वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेज़ जारी किए - जो अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था। ऐसे 700,000 से अधिक दस्तावेज़ थे जिनमें राजनयिक केबल और युद्धक्षेत्र खाते शामिल थे। असांजे पर जो आरोप लगे उससे उनके वैश्विक समर्थकों में भारी आक्रोश फैल गया। कई प्रेस स्वतंत्रता समर्थकों ने असांजे के खिलाफ आपराधिक आरोपों को 'स्वतंत्र भाषण के लिए खतरा' बताया था। दोष साबित होने के बाद जुलियन असांजे को जेल भेज दिया गया था। पांच साल जेल में बिताने के बाद उनकी रिहाई हो गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement