Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के एक वोट से बना नया ​कीर्तिमान, 191 साल पहले बने इस रिकॉर्ड की हुई बराबरी

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति के रूप में 'टाई-ब्रेकिंग वोट' डालने के 191 साल पुराने रिकार्ड की बराबरी की और संघीय एजेंसी की सदस्य के रुप में भारतीय मूल की कल्पना कोटागल के नामांकन का समर्थन किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 13, 2023 19:49 IST
कमला हैरिस के एक वोट से बना नया ​कीर्तिमान- India TV Hindi
Image Source : FILE कमला हैरिस के एक वोट से बना नया ​कीर्तिमान

Kamla Harris: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के एक वोट ने अमेरिका की सीनेट में नया कीर्तिमान रच दिया है। कहला हैरिस ने 'टाईब्रेकिंग' वोट डाला। इस तरह उन्होंने 191 साल पुराने इतिहास की बराबरी कर ली। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीनेट में एक मतदान में दोनों पक्षों के समान वोट पड़ने की स्थिति में अपना वोट डाला। यह टाई-ब्रेकिंग वोट डालकर अमेरिका के इतिहास में एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। इस तरह हैरिस ने उपराष्ट्रपति के रूप में 'टाई-ब्रेकिंग वोट' डालने के 191 साल पुराने रिकार्ड की बराबरी की और संघीय एजेंसी की सदस्य के रुप में भारतीय मूल की कल्पना कोटागल के नामांकन का समर्थन किया।

19वीं शताब्दी में बने रिकॉर्ड की बराबरी

हैरिस ने इस तरह सीनेटर जॉन सी कैलहॉन के रिकॉर्ड की बराबरी की है। कैलहॉन ने 1825 से 1832 तक पूर्व राष्ट्रपति जॉन क्विंसी एडम्स और एंड्रयू जैक्सन के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। इससे पहले हैरिस ने 2020 में अमेरिका की पहली महिला एवं प्रथम अश्वेत उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा था। हैरिस (58) ने बुधवार को 'समान रोजगार अवसर आयोग' के सदस्य के रूप में सेवा करने के लिए विविधता, समानता और समावेशन विशेषज्ञ, कोटागल के नामांकन के लिए अपना वोट डाला। 

भेदभाव करने से रोकता है 'समान रोजगार अवसर आयोग'

'समान रोजगार अवसर आयोग' संघीय कानूनों को लागू करने के लिए जिम्मेदार संस्था है। यह आयोग किसी नौकरी आवेदक या कर्मचारी के खिलाफ उसकी जाति, रंग, धर्म, लिंग, राष्ट्रीयता, उम्र (40 या अधिक), दिव्यांगता या आनुवांशिक जानकारी के आधार पर भेदभाव को रोकने के लिए काम करता है। कोटागल के नामांकन पर सीनेट में हुए मतदान में हैरिस ने 50-50 के अनुपाम में पड़े वोटों से हुए टाई को समाप्त कर दिया, जिससे उनके पद संभालने के बाद से उपराष्ट्रपति के रूप में डाले गए ऐसे वोटों की कुल संख्या 31 हो गई। मौजूदा 118वीं अमेरिकी कांग्रेस में डेमोक्रेट्स के पास 51 सीटें और रिपब्लिकन के पास 49 सीटें हैं। सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने बुधवार शाम को सदन में हैरिस की उपलब्धि की सराहना की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement