Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सूर्य ग्रहण का क्रेज, कनाडा के नियाग्रा क्षेत्र में जुटेगी लाखों की भीड़...आपातकाल घोषित

8 अप्रैल को हेने वाले पूर्ण सूर्यग्रहण का क्रेज कनाडा में लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। इस खास मौके पर सूर्यग्रहण को देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स पर 10 लाख से अधिक पर्यटक पहुंच सकते हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: March 31, 2024 14:08 IST
सूर्य ग्रहण (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP सूर्य ग्रहण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Niagara Region Solar Eclipse: कनाडा के ओंटारियो प्रांत का नियाग्रा क्षेत्र सूर्य ग्रहण देखने के लिए आने वाले लोगों के स्वागत में जुट गया है। इस दौरान यहां 10 लाख से अधिक पर्यटकों के आने की उम्मीद है। 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्यग्रहण रहेगा। नियाग्रा क्षेत्रीय अध्यक्ष जिम ब्रैडली ने एक बयान में कहा है कि इस विस्मयकारी खगोलीय घटना को देखने के लिए नियाग्रा सबसे अच्छी जगहों में से एक है और इस इलाके में लाखों हजारों के पहुंचने की उम्मीद है। ‘नेशनल ज्योग्राफिक’ चैनल की ओर से सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स को सबसे अच्छे स्थानों में से एक घोषित किया गया है। 

आपातकाल की स्थिति घोषित

जिम ब्रैडली का कहना है, ''हमें डर है कि 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने के लिए नियाग्रा फॉल्स पर पूरे वर्ष के मुकाबले में एक दिन में भरी भीड़ उमड़ पड़ेगी। एहतियात के तौर पर सक्रिय रूप से इमरजेंसी मैनेजमेंट एंड सिविल सिक्योरिटी एक्ट (ईएमसीपीए) के तहत नियाग्रा क्षेत्र के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, जो 28 मार्च से 8 अप्रैल तक प्रभावी रहेगी। 'नियाग्रा क्षेत्र से आपातकाल का एलान करते हुए एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह फैसला निवासियों और आगंतुकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए लिया जा रहा है। 

बनाई जा रही योजना 

बता दें कि, दुनिया का सबसे बड़ा झरना नियाग्रा फॉल्स कनाडा और संयुक्त राज्य अमरीका की सीमा पर स्थित है। कई स्थानीय और गैर स्थानीय लोग 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने के लिए पहले से ही झरने के आसपास होटल बुक कर रहे हैं। इस दौरान भयंकर ट्रैफिक जाम, आपातकालीन सेवाओं की भारी मांग और मोबाइल फोन नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा में नजर आएगा। लोगों को परेशानी ना हो इसे देखते हुए नियाग्रा रीजन में भी 8 अप्रैल तक कुछ कार्यक्रमों और सेवाओं में बदलाव करने की योजना बनाई जा रही है।

एक दिन में आएंगे सबसे अधिक पर्यटक 

नियाग्रा फॉल्स के मेयर जिम डियोडाटी ने मार्च की शुरुआत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि सूर्यग्रहण के दौरान शहर में एक ही दिन में अब तक के सबसे अधिक पर्यटक आएंगे। कनाडा के लिए यह 1979 के बाद पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण है। अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2044 में लगेगा। सूर्य ग्रहण के चलते कनाडा के पयर्टन उद्योग में उछाल आने की उम्मीद है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है जिससे सूर्य की किरणें पूरी तरह से छिप जाती हैं। नियाग्रा शहर में कुछ मिनटों के लिए सूर्य की किरणें बिल्कुल अवरुद्ध हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

US Bridge Collapse: बाल्टीमोर पुल हादसे के एक सप्ताह भी जहाज पर मौजूद हैं भारतीय क्रू मेंबर्स, कर रहे हैं ये काम

आप भी खाते हैं बचा हुआ खाना तो जान लें काम की बात, यहां मिल जाएगा हर सवाल का जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement