Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

US Bridge Collapse: बाल्टीमोर पुल हादसे के एक सप्ताह भी जहाज पर मौजूद हैं भारतीय क्रू मेंबर्स, कर रहे हैं ये काम

बाल्टीमोर ब्रिज हादसे के बाद अमेरिका के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक को फिर से खोलने में कई हफ्तों का समय लग सकता है। इस बीच पुल से टकराने वाले जहाज के चालक दल के सदस्य अभी भी जहाज पर हैं और अधिकारियों को जवाब दे रहे हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 31, 2024 12:20 IST
अमेरिका ब्रिज हादसा (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका ब्रिज हादसा (फाइल फोटो)

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के मैरीलैंड राज्य के बाल्टीमोर शहर में सोमवार (25 मार्च) देर रात एक कंटेनर शिप 'फ्रांसिस स्कॉट की' ब्रिज से टकरा गया था। हादसा इतना जबरदस्त था कि ब्रिज टूटकर पेटाप्स्को नदी में समा गया था। कंटेनर शिप पर सिंगापुर का झंडा लगा हुआ था। पोत श्रीलंका की राजधानी कोलंबो जा रह था इसी दौरान ये हादसा हुआ। शिप के सभी 22 क्रू मेंबर भारतीय हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुल से टकराने वाले जहाज के चालक दल के सदस्य अभी भी जहाज पर हैं और अधिकारियों को जवाब दे रहे हैं। सभी क्रू मेबर्स जहाज के दैनिक दिनचर्या के काम को सुनिश्चित कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, जब तक पुल के क्षतिग्रस्त अवशेषों को साफ नहीं कर दिया जाता, तब तक चालक दल के सदस्य वहां नहीं जाएंगे। वो इस बीच जहाज की देखभाल करेंगे।

लग सकता है हफ्तों का समय 

फिलहाल मलबे को हटाने, जहाज को मुक्त कराने और अमेरिका के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक को फिर से खोलने में कई हफ्तों का समय लग सकता है। शनिवार को मैरीलैंड के गवर्नर ने कहा कि अधिकारियों ने मलबे के पहले टुकड़े को हटाने की योजना बनाई है। इस बीच जहाज की प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन की मदद करने वाली एक परामर्श फर्म के कर्मचारी क्रिस जेम्स ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि चालक दल के सदस्यों के पास भोजन और पानी की पर्याप्त आपूर्ति है, जनरेटर को चालू रखने के लिए पर्याप्त ईंधन है। अभी भी कोई सटीक समयसीमा नहीं है कि जहाज को मलबे से कब निकाला जाएगा। जेम्स ने  न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि एक बार जब राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड और तटरक्षक अपनी जांच पूरी कर लेंगे, तो चालक दल को घर भेजने के लिए बदला जा सकता है।

शिप के क्रू मेंबर्स ने की पूरी कोशिश

हादसे वाले दिन शिप की क्रू टीम ने वो तमाम कोशिशें की, जिससे शिप को ब्रिज के खंभे से टकराने से बचाया जा सके। पायलट ने कैप्टन से शिप का इंजन फिर शुरू करने को कहा था। इस दौरान क्रू को कमांड दिया गया कि वो शिप को बाईं तरफ मोड़ने की कोशिश करें। कोई विकल्प नजर ना आने पर पायलट ने क्रू से एंकर नीचे डालने को कहा, जिससे शिप की स्पीड कम हो सके। साथ ही मैरीलैंड की ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को SOS अलर्ट भेजा गया था। 

SOS अलर्ट से क्या हुआ?

शिप ने SOS अलर्ट भेजा था जिसकी वजह से ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने 90 सेकेंड के अंदर पुल के दोनों तरफ ट्रैफिक को रुकवा दिया था। क्रू मेंबर्स के इस कदम की तारीफ भी हुई थी उन्हें हीरो तक कहा गया था। लेकिन, कुल मिलाकर तमाम प्रयासों के बाद भी हादसे को टाला नहीं जा सका। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई थी। अमेरिका के  राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी हादसे पर दुख जताया था। 

यह भी पढ़ें: 

...तो ऐसे सुधरेंगे पाकिस्तान के आर्थिक हालात, PM शहबाज शरीफ ने रेड कारपेट कल्चर पर लगाई रोक

आतंकी हमले के बाद रूस की दो टूक, कहा 'भारत के साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में निभाएंगे बड़ी भूमिका'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement