Friday, June 14, 2024
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गर्मी में चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और शराब पीना हो सकता है हानिकारक, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भीषण गर्मी को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और शराब पीने से बचने को कहा है। एडवाइजरी में इसकी वजह भी बताई गई है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 30, 2024 11:12 IST
गर्मी में चाय-कॉफी समेत इन चीजों से बनाएं दूरी- India TV Hindi
Image Source : FILE गर्मी में चाय-कॉफी समेत इन चीजों से बनाएं दूरी

नई दिल्लीः देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने लोगों को खाने-पीने को लेकर एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने लोगों से कहा कि गर्मी के मौसम में हीटवेव (लू) के दौरान चाय, कॉफी को पीने से परहेज करें। साथ ही शराब भी पीने से दूरी बनाएं। इसके अलावा कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स (कोल्ड ड्रिंक) पीने से भी बचें। 

इन्हें पीने से हो सकती है ये परेशानी

सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि इन पेय पदार्थों को पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) की समस्या हो सकती है। एडवाइजरी में कहा गया है कि हाई प्रोटीन युक्त भोजन न खाएं। स्ट्रीट फूड खाने से भी बचें। जब घर में भोजन बनाएं तो दरवाजे और खिड़कियों को खोल कर रखें। 

दोपहर में घर से बाहर निकलने से बचें

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अनुसार, लू के प्रभाव से बचने के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें। सफेद रंग का सूती कपड़ा भी गर्मी से राहत दिला सकता है।

ये उपाय आपको गर्मी से बचाएंगे

  1. पर्याप्त पानी पिएं। अगर प्यास नहीं लगी हो तो भी जितनी बार संभव हो पानी पिएं।
  2. हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनें। 
  3. धूप में बाहर जाते समय काले चश्में, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें।
  4.  जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहर जानें से बचें। यात्रा करते समय अपने साथ पानी रखें।
  5.  शराब, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें।
  6. हाई प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें।
  7.  यदि आप बाहर काम करते हैं, तो टोपी या छाता का उपयोग करें और अपने सिर और चेहरे हल्के सूती कपड़े से ढक लें।
  8. यदि आप बेहोश या बीमार महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। 
  9. ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। 
  10. अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खुली रखें। 
  11. पंखे का प्रयोग करें, गीले कपड़े पहनें और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करें।

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