Thursday, May 16, 2024
Advertisement

'पन्नू की हत्या की हुई थी साजिश', अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट पर भारत ने दिया करारा जवाब

खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू की हत्या की साजिश मामले में अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट को भारत ने निराधार बताया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 30, 2024 11:55 IST
खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू

खालिस्तानी आतंकवादी और अमेरिकी-कनाडाई नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश के मामले में अमेरिका अखबार 'द वाशिंगटन पोस्ट' ने भारत की खुफिया एजेंसी RAW पर आरोप लगाया गया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने अमेरिका को खरी-खरी सुनाई है। भारत ने कहा कि रिपोर्ट में एक गंभीर मामले पर अनुचित और निराधार आरोप लगाए गए हैं। 

"आरोप अनुचित और निराधार" 

अखबार ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से पन्नू की कथित हत्या की साजिश के संबंध में एक रॉ अधिकारी का नाम लिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "रिपोर्ट में एक गंभीर मामले में अवांछित और निराधार आरोप लगाए गए हैं।" उन्होंने कहा, "भारत सरकार ने संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य के नेटवर्क पर अमेरिकी सरकार की ओर से शेयर की गईं सुरक्षा चिंताओं की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की है, जिसकी जांच जारी है।" जायसवाल वाशिंगटन पोस्ट की इस खबर पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, "इस पर काल्पनिक और गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियों की जरूरत नहीं है।" 

पन्नू के पास दोहरी नागरिकता

पिछले साल नवंबर में अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर अमेरिका में सिख अलगाववादी पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में भारत सरकार के एक आधिकारी के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया था। भारत में आतंकवाद के आरोपों में वांछित पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 7 दिसंबर को संसद में कहा था कि भारत ने इस मामले में अमेरिका से प्राप्त सूचना की जांच के लिए एक जांच समिति गठित की है, क्योंकि इस मामले से देश के राष्ट्रीय हित भी जुड़े हैं। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement