Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'भारत को आगे बढ़ते हुए कोई नहीं रोक सकता', जानिए अमेरिकी इन्वेस्टर रे डेलियो ने किससे की पीएम मोदी की तुलना?

अमेरिकी इन्वेस्टर रे डेलियो ने भारतीय इकोनॉमी के विकास पर अपनी राय दी है। अमेरिका के एक कार्यक्रम में उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था को तेजी से बढ़ती हुई इकोनॉमी बताया है। उन्होंने कहा कि इतिहास में जो देश तटस्थ देश थे, उन्होंने सबसे आर्थिक रूप से सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। भारत इनमें से एक है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Deepak Vyas Updated on: September 18, 2023 14:39 IST
अमेरिकी इन्वेस्टर रे डेलियो- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमेरिकी इन्वेस्टर रे डेलियो

America News: अमेरिकी इन्वेस्टर रे डेलियो (Ray Dalio) ने भारत के विकास पर चर्चा की। अमेरिका के लॉस एंजिल्स में यूसीएलए के परिसर में रॉयस हॉल में ऑल-इन समिट 2023 में रे डेलियो ने भारत की तेजी से बढ़ती विकास दर के बारे में अपनी राया रखी। उन्होंने बताया कि हमारे पास भारत और दुनिया के शीर्ष 20 देशों के लिए 10 साल की विकास दर का अनुमान है। इनमें भारत की संभावित विकास दर सबसे अधिक है। मुझे नहीं लगता कि कोई भी मुद्दा भारत को रोक पाएगा।

'बड़े देशों से भी बेहतर काम कर रहा भारत'

उन्होंने बताया कि 'इतिहास में जो देश तटस्थ देश थे, उन्होंने सबसे आर्थिक रूप से सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। इसे दूसरे शब्दों में कहा जाए तो युद्धों में विजेता देशों से भी बेहतर काम भारत कर रहा है। इसलिए चूंकि हमारे पास अमेरिका और चीन और उसके सहयोगियों, रूस और ऐसे ही देश जो संघर्षरत हैं, इन सबके बीच भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है।' 

चीनी नेता से की पीएम मोदी की तुलना

उन्होंने आगे कहा कि 'मुझे लगता है कि आज भारत वहीं है, जहां चीन था जब मैंने 1984 में जाना शुरू किया था।' उन्होंने चीनी नेता डेंग जियाओपिंग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना की। साथ ही कहा कि 'मोदी के समय भारत में बड़े पैमाने पर सुधार, विकास रचनात्मकता के कार्य हो रहे हैं।' अमेरिका के लॉस एंजिल्स स्थित यूसीएलए परिसर के रॉयस हॉल में ऑल-इन समिट 2023 में रे डेलियो ने ये बातें कहीं।

भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

 गौरतलब है कि भारत तेजी से बढ़ती आर्थिक व्यवस्था है। भारत दुनिया की पांचवी 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका, जी20 और जी7 जैसे देशों के मंच पर भी भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था पर बात कर चुके हैं। साथ ही जल्द ही भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने का संकल्प भी ले चुके हैं। इस समय भारत की सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं से भी ज्‍यादा है। फाइनेंशियल ईयर 2023 में भारत की GDP ग्रोथ 7.2% रहने के अनुमान है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनी हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement