Elon Musk: Twitter के नए मालिक एलन मस्क ने दिया नया झटका, आधे कर्मचारियों की हो सकती है छंटनी!

Elon Musk: ट्विटर (Twitter)के नए बॉस एलन मस्क (Elon Musk) ने आते ही कई झटके देना शुरू कर दिए हैं। सबसे पहले तो आते ही ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल और अन्य अहम पद पर बैठे कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। अब बताया जा रहा है कि ट्विटर से आधे कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 03, 2022 9:37 IST
Elon Musk- India TV Hindi
Image Source : FILE Elon Musk

Elon Musk: ट्विटर (Twitter) के नए बॉस एलन मस्क (Elon Musk) ने आते ही कई झटके देना शुरू कर दिए हैं। सबसे पहले तो आते ही ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल और अन्य अहम पद पर बैठे कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। अब बताया जा रहा है कि ट्विटर से आधे कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एलन मस्क ने नौकरियों में कटौती करने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है।

एलन मस्क ने ट्विटर  की कमान अपने हाथ में लेते ही CEO पराग अग्रवाल, सीएफओ नेड सेगल और लीगल पॉलिसी, ट्रस्‍ट और सेफ्टी विभाग की हेड विजया गड्डे को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इसके बाद ये कहा जा रहा था कि और नौकरियां भी जा सकती हैं। अब एलन मस्क ने इसके लिए बाकायदा बड़ा प्लान भी तैयार किया है। 

3 हजार से ज्यादा कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार

ट्विटर (Twitter) में सीईओ, सीएफओ समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों का पत्ता साफ होने के बाद अब कर्मचारियों पर छंटनी (Layoff) की तलवार लटक रही है। ट्विटर की कमान संभालते ही एलन मस्क ने जो ऑपरेशन क्लीन शुरू किया है उसकी जद में हजारों कर्मचारी शामिल हैं। ऐसा बताया  जा रहा है कि एलन मस्क 3000 से ज्यादा या करीब आधे ट्विटर इंक के कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।

कॉस्ट कटिंग के लिए बड़ी तैयारी, कल कर सकते हैं बड़ा ऐलान!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लूमबर्ग ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि एलन मस्क ने लागत में कटौती यानी कॉस्ट कटिंग के लिए Twitter Inc.में करीब 3,700 नौकरियों में कटौती करने का बड़ा प्लान तैयार किया है। रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के नए बॉस इस छंटनी को लेकर अपना फरमान शुक्रवार को जारी कर सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया कि Elon Musk सोशल मीडिया कंपनी के मौजूदा काम को अपनी नई नीतियों के तहत बदलने के लिए कमर कस चुके हैं।

ट्विटर की ओर से नहीं की गई कोई आधिकारिक टिप्पणी

हालांकि 3 हजार से ज्यादा कर्मियों की छंटनी को लेकर ट्विटर की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रॉयटर्स ने इस सप्ताह की शुरुआत में सूत्रों का हवाला देते हुए बताया था कि एलन मस्क ने हाल ही में अधिग्रहित अपनी कंपनी में छंटनी के पहले दौर के हिस्से के रूप में ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या में एक चौथाई कटौती करने की योजना बनाई है। 

हजारों भारतीय अकाउंट्स बैन 

एलन मस्क ने अधिकारियों पर गाज गिराने के बाद कई भारतीय अकाउंट्स पर भी ताबड़तोड़ एक्शन लिया है। कंपनी ने लगभग 50 हजार ट्विटर भारतीय अकाउंट्स को सस्पेंड किया है। वहीं मस्क का कार्यकाला शुरू होते ही ट्विटर ने 1982 अकाउंट्स को आतंकवाद फैलाने के आरोप में प्रतिबंधित कर दिया। हालांकि, अभी तक कंपनी में यह साफ नहीं हो पाया है कि ट्विटर का नया सीईओ कौन होगा?

12-12 घंटे की शिफ्ट में काम, बदल गए नियम

इस बीच एक हैरान करने वाली एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जब से अरबपति मस्क ने ट्विटर खरीदा है, कंपनी के कर्मचारी कई घंटे अतिरिक्त काम कर रहे हैं। मस्क की नई रणनीति के तहत कंपनी में पहले से ही छंटनी की आशंका है। उनकी डेडलाइन को पूरा करने के लिए मैनेजर कर्मियों को 12-12 घंटे की शिफ्ट यानी हफ्ते में 84 घंटे, मतलब हफ्ते के सातों दिन काम करने के लिए कह रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन