Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा साबित होगी मील का पत्थर, दोनों देशों का भविष्य एकसाथ: USIBC

अमेरिका भारत व्यापार परिषद यानी USIBC ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को कारोबार ​और कारोबारियों के लिहाज से बहुत अहम बताया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 09, 2023 13:12 IST
पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा साबित होगी मील का पत्थर, दोनों देशों का भविष्य एकसाथ: USIBC - India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा साबित होगी मील का पत्थर, दोनों देशों का भविष्य एकसाथ: USIBC

PM Modi Upcoming America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 22 जून को अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक, व्यापारिक और रक्षा जैसे अहम मुद्दों पर सार्थक चर्चा होगी। यात्रा से पहले ही वॉशिंगटन ने भारत को अपना सच्चा दोस्त और दुनिया का सार्थक लोकतांत्रिक देश बताकर दुनिया में भारत की अहमियत को दर्शाया। इसी बीच अमेरिका भारत व्यापार परिषद यानी USIBC ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को कारोबार ​और कारोबारियों के लिहाज से बहुत अहम बताया है। USIBC का कहना है कि पीएम मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का संकेत है।  

अमेरिका के सबसे करीबी दोस्तों में से एक है भारत

USIBC ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा इस बात का मजबूत संकेत है कि दोनों देशों का भविष्य एक साथ है। अमेरिका भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष अतुल केशप ने कहा, 'यह बाइडन प्रशासन के लिए तीसरी राजकीय यात्रा है। भारत अब हमारे सबसे करीबी दोस्तों में से एक है। सच्चाई यह है कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन इस पर सहमत हैं कि उनका एक साथ आना इस बात का एक शक्तिशाली संकेत है कि हमारा भविष्य एक साथ है।'

दोनों देशों के कारोबारियों को मिलेगा मजबूत संदेश

मोदी की यात्रा से अपेक्षाओं पर केशप ने कहा कि इससे दोनों देशों के व्यापारिक समुदायों को एक मजबूत संदेश मिलेगा कि दोनों एक दूसरे के पसंदीदा भागीदार हैं और इससे निवेश तथा व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

500 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचे वार्षिक व्यापार

उन्होंने कहा, 'मैंने कई बार कहा है कि हमें अमेरिका और भारत के बीच वार्षिक व्यापार को 500 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने के लिए तेजी से कोशिश करनी चाहिए। इस समय हम सिर्फ 190 अरब अमेरिकी डॉलर पर हैं। मैं चाहता हूं कि अमेरिका और भारत के बीच कुछ ऊर्जा समझौते हों।' उन्होंने कहा कि इसके अलावा सेमीकंडक्टर और चिप्स जैसे उत्पादों के लिए एग्रीमेंट हो सकते हैं। बता दें कि मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के राजकीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान जो बाइडन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन पीएम मोदी के सम्मान में रात्रिभोज भी देंगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement