Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कमला हैरिस और एंटनी ब्लिंकन ने दिया पीएम मोदी को लंच, नौ वर्ष में बदल गए अमेरिका-भारत के रिश्ते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लंच के लिए आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री ने इसके लिए आभार जताने के साथ कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते 9 वर्षों में बहुत बदल चुके हैं। अमेरिका अब भारत का स्ट्रैटेजिक पार्टनर है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 24, 2023 2:28 IST
प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शुक्रवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लंच दिया। इस दौरान मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का आभार जताया। अमेरिकी उपराष्ट्रपति द्वारा आयोजित भोज कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका योगदान अविश्वसनीय रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 9 वर्ष में भारत और अमेरिका के रिश्ते बहुत बदल चुके हैं। अब दोनों देश रणनीतिक पार्टनर हैं। समुद्र से लेकर आकाश तक साझेदारी और सहयोग निभा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘हम नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नयी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। हम कारोबार में लंबे समय से लंबित और कठिन मुद्दों का समाधान कर रहे हैं।।’’ मोदी ने प्रौद्योगिकी सहयोग और कारोबार में लंबित मु्द्दों के समाधान से जुड़े विषयों में सहयोग का भी जिक्र किया। उन्होंने क्वाड और आइ टू यू टू (I2U2) जैसे समूहों में सहयोग का भी उल्लेख किया। कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत और अमेरिका ने लंबी और खूबसूरत यात्रा तय करते हुए रक्षा, सामरिक क्षेत्र से लेकर धरती, आकाश सहित विविध क्षेत्रों में सहयोग को प्रगाढ़ किया है तथा दोनों देश नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नयी ऊर्जा एवं विश्वास के साथ काम कर रहे हैं।

रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में अमेरिका का साथ सराहनीय

प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात हैरिस और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा उनके सम्मान में विदेश मंत्रालय में आयोजित किए गए दोपहर भोज के दौरान कही। मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का आभार जताया। अमेरिकी उपराष्ट्रपति द्वारा आयोजित भोज कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका योगदान अविश्वसनीय रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नयी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। हम कारोबार में लंबे समय से लंबित और कठिन मुद्दों का समाधान कर रहे हैं। 

लंच के दौरान पीएम मोदी और कमला हैरिस

Image Source : FILE
लंच के दौरान पीएम मोदी और कमला हैरिस

कमला हैरिस ने पीएम मोदी का जताया आभार

 अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि वह और राष्ट्रपति जो.बाइडन अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता के लिए आभारी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जैसे-जैसे हम भविष्य की ओर देखते हैं, अमेरिका और भारत सहज रूप से एक-दूसरे की ओर मुड़ते तथा तेजी से एकजुट होते दिखते हैं।’’ अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘आपके (प्रधानमंत्री मोदी) और राष्ट्रपति बाइडन के नेतृत्व में जिस प्रकार से हम इन प्रतिबद्धताओं को साझा कर कर रहे हैं, हमारा गठजोड़ और अधिक मूल्यवान बन रहा है।

’’ उन्होंने कहा कि पिछले ढाई वर्षों में उन्होंने और प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा, आतंकवाद, साइबर अपराध, सार्वजनिक स्वास्थ्य और टीका उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाया है। हैरिस ने कहा, ‘‘इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने कृत्रिम बुद्धिमता से लेकर सेमीकंडक्टर तक नए क्षेत्रों में सहयोग की शुरुआत की है। जब हम भविष्य की ओर देखते हैं, तब अमेरिका और भारत, दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा लोकतंत्र एक-दूसरे की ओर देखते तथा आपस में जुड़ते दिखते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement