Friday, April 26, 2024
Advertisement

जून में अमेरिका के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, स्वागत के लिए यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की ये खास तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका आएंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन राजकीय रात्रिभोज में उनकी मेजबानी करेंगे।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: May 10, 2023 20:18 IST
America, India, Narendra Modi, PM Modi's US visit, Washington, US President, Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : FILE जून में अमेरिका के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी

वाशिंगटन: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून माह में अमेरिका के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने बुधवार को बताया की राष्ट्रपति 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में एक रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। उन्होंने कहा की भारतीय प्रधानमंत्री कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच गहरी और घनिष्ठ साझेदारी को और भी मजबूत करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को जाएंगे अमेरिका

काराइन जीन-पियरे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका आएंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन राजकीय रात्रिभोज में उनकी मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा, "आगामी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच गहरी और करीबी साझेदारी और परिवार और दोस्ती के वॉर्म बॉन्‍ड की पुष्टि करेगी जो अमेरिकियों और भारतीयों को एक साथ जोड़ती है।" उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कि यह यात्रा मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को दोहराएगी। इससे रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और अंतरिक्ष सहित हमारी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के हमारे साझा संकल्प को मजबूती मिलेगी।

मुलाकात के दौरान कई विषयों पर होगी चर्चा 

व्हाइट हाउस कि तरफ से जारी बयां में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात के दौरान दोनों नेता हमारे शैक्षिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच संबंधों को और विस्तारित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन से लेकर कार्यबल विकास और स्वास्थ्य सुरक्षा जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement