Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत से भाईचारा या कनाडा से कट्टी, आज विदेश मंत्री एस जयशंकर से ब्लिंकन की मुलाकात से तय होगा एजेंडा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो द्वारा भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाए जाने के बाद एस जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन की पहली मुलाकात होने जा रही है। भारत और अमेरिका के विदेशमंत्रियों की मुलाकात में कनाडा के साथ विवाद का मुद्दा उठ सकता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 28, 2023 10:24 IST
विदेशमंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन।- India TV Hindi
Image Source : FILE विदेशमंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन।

भारत-कनाडा विवाद के बीच आज विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात अमेरिका के समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से होने जा रही है। यह मुलाकात ऐसे वक्त में हो रही है, जब भारत और अमेरिका नए रिश्ते की डोर मजबूत करने में जुटे हैं और दूसरी तरफ अमेरिका के मित्र देश कनाडा ने भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का बेबुनियाद आरोप लगाया है। कनाडा लगातार अमेरिका पर इस मसले को लेकर भारत की निंदा करने का दबाव बनाता आ रहा है। मगर अब तक अमेरिका ने इस मुद्दे पर सावधानी बरतते हुए भारत से सिर्फ जांच में सहयोग करने की बात कही है। ऐसे में अमेरिका के सामने एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाईं वाली स्थिति पैदा हो गई है।

अब अमेरिका को तय करना होगा कि वह भारत के साथ दोस्ती बनाए रखना चाहता है या कनाडा के लिए उसे गंवाना चाहता है। भारत और कनाडा के बीच शुरू हुए कूटनीतिक विवाद के बीच एस जयशंकर और ब्लिंकन के बीच होने वाली यह पहली मुलाकात है। अगले कुछ ही घंटों में दोनों विदेश मंत्रियों की वार्ता प्रस्तावित है। अमेरिका के ढुलमुल रवैये से भारत भी बेहद खफा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने इस मुद्दे पर बिना किसी का नाम लिए कनाडा समेत उसके हितैषी देशों को सख्त संदेश पहले ही दे चुका है कि आतंक, चरमपंथ और हिंसा पर राजनीतिक सहूलियत के हिसाब वाली व्यवस्था अब नहीं चलने वाली है। ऐसे में भारत के सामने अमेरिका काफी दबाव में होगा। उम्मीद की जा रही है कि यदि भारत-कनाडा विवाद का मुद्दा दोनों देशों के बीच उठा तो भारत और खरी-खोटी सुना सकता है।

अपने बेझिझक अंदाज के लिए मशहूर हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने बेझिझक अंदाज के लिए मशहूर हैं। भारत की कूटनीति और विदेशनीति के लिहाज से वह किसी भी देश को जरूरत पड़ने पर खरी-खोटी सुनाने से नहीं चूकते। ऐसे में माना जा रहा है कि अमेरिका ने यदि यह मुद्दा उठाया तो जयशंकर खुलकर जवाब देंगे। बता दें कि खालिस्तानी आतंकी और उसके समर्थकों की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच जारी कूटनीतिक तना-तनी चल रही है। आज बृहस्पतिवार को यहां अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के अधिकारियों ने दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के एजेंडे के संबंध में कोई जानकारी साझा नहीं की है। मगर माना जा रहा है कि अमेरिका के दो मित्र देशों भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक संकट के बारे में बातचीत होगी।

यह भी पढ़ें

5G की लॉन्चिंग के बाद अभी से भारत ने शुरू कर दिया 6G लाने पर काम, पीएम मोदी की महत्वाकांक्षा से दुनिया हैरान

US में 30 डॉक्टर कर रहे 46 साल के अधेड़ को 18 वर्ष का नौजवान बनाने का अद्भुत प्रयोग, एक बार जाकर फिर लौटेगी जवानी!

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement