1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Safe Plane Landing: प्लेन में पायलट बेहोश हुआ, तो यात्री ने सु​रक्षित कराई लैंडिंग, जानिए कैसे?

Safe Plane Landing: प्लेन में पायलट बेहोश हुआ, तो यात्री ने सु​रक्षित कराई लैंडिंग, जानिए कैसे?

आसमान में यदि पायलट बेहोश हो जाए और कोई यात्री इंस्ट्रक्शन फॉलो करके सुरक्षित लैंडिंग करा दे। यह अब तक हमने सिर्फ फिल्मों में ही देखा है, लेकिन अमेरिका में यह वाकया हकीकत में हो गया।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 12, 2022 9:46 IST
Safe Plane Landing- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Safe Plane Landing

Safe Plane Landing: आसमान में यदि पायलट बेहोश हो जाए और कोई यात्री इंस्ट्रक्शन फॉलो करके सुरक्षित लैंडिंग करा दे। यह अब तक हमने सिर्फ फिल्मों में ही देखा है, लेकिन अमेरिका में यह वाकया हकीकत में हो गया। अमेरिका के फ्लोरिडा में बीच आसमान में उड़ रहे प्लेन के पायलट की तबीयत अचानक खराब हो जाने पर एक ऐसे यात्री ने उसे 70 मील तक उड़ाया, जिसे प्लेन उड़ाना तक नहीं आता था। इतना ही नहीं इस यात्री ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) की इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करते हुए प्लेन को सुरक्षित लैंड भी करा दिया। पायलट बनने वाले यात्री की पहचान गोपनीय रखी गई है।

यात्री ने 14 सीटर यूटिलिटी प्लेन उड़ाया

घटना मंगलवार की है। एक 14 सीटर सेसाना कारावैन प्लेन फ्लोरिडा के पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जब करीब 70 मील उत्तर दिशा में था तो अचानक पायलट की तबीयत खराब हो गई और वह बेहोश हो गया। प्लेन के एक यात्री ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी। यात्री और ATC के बीच का वायरलैस ऑडियो सामने आया है। इस ऑडियो में यात्री रेडियो पर कह रहा है, मैं यहां एक गंभीर स्थिति में हूं। मेरा पायलट बदहवास हो गया है। इसके बाद ATC ने जब उससे प्लेन उड़ाने के बारे में पूछा तो उसने कभी प्लेन उड़ाना तो दूर कॉकपिट में भी एंट्री नहीं करने की जानकारी दी, लेकिन उसने कहा कि फ्लोरिडा का समुद्री तट मुझे सामने दिख रहा है।

ATC ने एक एक्सपर्ट को बनाया इंस्ट्रक्टर

इसके बावजूद ATC ने उसे प्लेन का स्टेयरिंग संभालने को कहा और एक एक्सपर्ट को उसका फ्लाइट इंस्ट्रक्टर बना दिया। फ्लाइट इंस्ट्रक्टर ने यात्री को विंग्स लेवल को बैलेंस रखने की जानकारी मौखिक रूप से दी और उसे समुद्र के किनारे को फॉलो करते हुए तब तक उड़ान भरते रहने के लिए कहा, जब तक ATC उसे तलाश नहीं कर लेता। उसे पाम बीच एयरपोर्ट से करीब 25 मील पहले स्पॉट किया गया। इसके बाद उसे लैंडिंग के तरीके की जानकारी दी गई।

दूसरे प्लेन के पायलट सुनकर चौंक गए

पाम बीच एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग के लिए ATC ने बाकी प्लेन्स को आसमान में ऊंचाई पर ही रोक दिया। बाद में जब एक प्लेन के पायलट ने इसका कारण पूछा तो कंट्रोलर ने उसे कहा, आपने अभी कुछ यात्रियों को एक प्लेन लैंड कराते हुए देखा है। यह सुनकर उस पायलट के मुंह से निकला, ओह माय गॉड, ग्रेट जॉब... यह ऑडियो भी वायरल हो गया है।

एविएशन एक्सपर्ट बोला- यह अपनी तरह की पहली घटना

अमेरिकी एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंस ने इसे अपनी तरह की पहली घटना बताया है। उन्होंने कहा, मैंने अपनी जानकारी में पहली बार सुना है कि एक ऐसे आदमी ने ऐसे प्लेन (सेसाना कारावैन) को लैंड करा दिया, जिसे उड़ान भरने का कोई अनुभव ही नहीं है।