Salman Rushdie Attack: सलमान रुश्दी को मंच पर चढ़ते ही चाकू घोंपा-घूंसे मारे, फेमस लेखक पर न्यूयॉर्क में हमला

अमेरिका के न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के जानेमाने लेखक सलमान रुश्दी पर एक व्यक्ति ने हमला कर दिया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: August 12, 2022 23:56 IST
Novelist Salman Rushdie attacked in New York - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Novelist Salman Rushdie attacked in New York

Highlights

  • लेखक सलमान रुश्दी पर शख्स ने किया अटैक
  • अमेरिका के न्यूयॉर्क में फेमस लेखक पर हमला
  • सलमान रुश्दी की किताब पर दशकों से है विवाद

Salman Rushdie Attack: अमेरिका के न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के जानेमाने लेखक सलमान रुश्दी पर एक व्यक्ति ने हमला कर दिया। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ( AP) के एक संवाददाता के मुताबिक पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्का संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी अपना लेक्चर शुरू ही करने वाले थे कि तभी एक शख्स मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे और चाकू से हमला कर दिया। अचानक हुए इस हमले से लेखक जमीन पर गिर गए। 

रुश्दी की किताब पर छिड़ा है विवाद

जैसे हमलावर ने सलमान रुश्दी पर मंच पर चढ़कर हमला किया, वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने शख्स को नियंत्रित कर उसे हिरासत में ले लिया गया। गौरतलब है कि रुश्दी की विवादित किताब ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ ईरान में 1988 से प्रतिबंधित है। कई मुसलमानों का मानना है कि रुश्दी ने इस पुस्तक के जरिए ईशनिंदा की है। न्यूयार्क पुलिस ने कहा कि सलमान रुश्दी पर मंच पर हुए हमले में उनकी गर्दन पर चोट आई है। पुलिस ने बताया कि उन्हें हेलीकॉप्टर से ले जाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रुश्दी की सजा-ए-मौत का फतवा किया था जारी 
इतना ही नहीं रुश्दी की विवादित किताब द सैटेनिक वर्सेज को लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खमनेई ने रुश्दी को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था। रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का इनाम देने की भी पेशकश की गई। उनके खिलाफ कई इस्लामिक नेताओं ने फतवा जारी किया हुआ है। ईरान की सरकार लंबे समय से खमनेई के फरमान से दूरी बनाए हुए है, लेकिन लोगों में रुश्दी विरोधी भावना बनी हुई है।

Author Salman Rushdie has been attacked as he was about to give a lecture in western New York

Image Source : AP
Author Salman Rushdie has been attacked as he was about to give a lecture in western New York

बुकर पुरस्कार से सम्मानित हैं भारतीय मूल के लेखक
बता दें कि सलमान रुश्दी का जन्म मुंबई में हुआ था। ‘द सैटेनिक वर्सेस’ और ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रेन’ जैसी किताबें लिख कर चर्चा में आए रुश्दी को बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 75 साल के सलमान रुश्दी ने अपनी किताबों से दुनिया भर में ख्याती प्राप्त की है। अपने दूसरे ही उपन्यास ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रेन’ के लिए 1981 में ‘बुकर प्राइज’ और 1983 में ‘बेस्ट ऑफ द बुकर्स’ पुरस्कार से सम्मानित किए गए हैं। रुश्दी ने लेखक के तौर पर शुरुआत 1975 में अपनी पहली नॉवेल ‘ग्राइमस’ के साथ की थी।

Latest World News

navratri-2022