Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पौने दो करोड़ रुपये है इस पुरानी सैंडल की कीमत, जानें ऐसा क्या है खास

स्टीव जॉब्स ने टेक्नॉलजी की दुनिया को जिस तरह से बदला, वैसा इतिहास में बहुत कम लोग ही कर पाए हैं। ऐसे में उनसे जुड़ी हर चीज खास हो जाती है और लोग उनसे जुड़ी चीजें अपने पास रखने में एक बड़ी रकम खर्च कर देते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 17, 2022 10:41 IST
Steve Jobs Sandals, Steve Jobs News, Steve Jobs Auction News, Sandals Sell For 1.75 Crore- India TV Hindi
Image Source : JULIEN'S AUCTIONS स्टीव जॉब्स की पुरानी सैंडल्स।

न्यूयॉर्क: ऐपल के को-फाउंडर और CEO रहे स्टीव जॉब्स को टेक्नॉलजी की दुनिया में अहम स्थान हासिस है। उनकी मौत को 11 साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी जब ऐपल के किसी प्रॉडक्ट की लॉन्चिंग होती है, तो उनका अक्स जेहन में तैर जाता है। दुनिया के बड़े बिजनेस टाइकून्स में शामिल रहे जॉब्स के शुरुआती दिन कुछ खास नहीं थे। हालांकि जब उन्होंने सफलता की इबारत लिखनी शुरू की तो पीछे मुड़कर नहीं देखा। स्टीव जॉब्स एक खास शख्सियत थे ऐसे में उनसे जुड़ी हर चीज खास बन जाती है, चाहे वह उनकी चप्पल या सैंडल ही क्यों न हो।

2,18,750 डॉलर में नीलाम हुई जॉब्स की चप्पल

स्टीव जॉब्स की एक पुरानी सैंडल 2,18,750 डॉलर यानी कि 1.77 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है। जॉब्स ने यह सैंडल ऐपल कंपनी में अपने शुरुआती दिनों के दौरान पहनी थी। नीलामीकर्ता Julien's Auctions के मुताबिक, Birkenstock Arizonas नाम की इस चप्पल को जॉब्स में 1970 और 1980 के दशक में पहना था। उसने कहा कि इस दौरान ऐपल के इतिहास की कई अहम घटनाएं हुई थीं। 1.77 करोड़ रुपये की रकम किसी चप्पल की नीलामी में मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी रकम बताई जा रही है।

2016 में मात्र 1.6 लाख में बेची गई थीं ये चप्पलें
बता दें कि 2016 में ये चप्पलें मात्र 2 हजार डॉलर यानी की करीब 1.6 लाख रुपये में ही बिकी थीं। सिर्फ 6 साल के अंदर चप्पलों की कीमत 100 गुना से भी ज्यादा बढ़ गई। इस नीलामी को जीतने वाले शख्स ने अपना नाम गुप्त रखने की गुजारिश की थी। दूसरे नंबर पर चीन का कोई खरीदार था। हाल ही में जॉब्स से जुड़े ऐपल-1 कंप्यूटर प्रोटोटाइप को भी नीलाम किया गया था, जिसके लिए 5.5 करोड़ रुपये की बोली लगी थी। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जॉब्स के चाहने वाले उनसे जुड़ी चीजों को खरीदने के लिए किसी भी कीमत तक जा सकते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement