Friday, April 26, 2024
Advertisement

नाश्ते की जगह छात्र को नसीब हुई मौत, अमेरिका में किशोर ने कर दी अपने साथी की हत्या और 5 को घायल; छलके कमला हैरिस के आंसू

अमेरिका में एक किशोर ने स्कूल में गोलीबारी से हड़कंप मचा दिया। 17 वर्षीय किशोर ने कक्षा 6 में पढ़ने वाले अपने एक सहपाठी की गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना में 5 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों में एक स्कूल प्रशासक और 4 छात्र शामिल हैं। ये सभी खतरे से बाहर बताए गए हैं। घटना पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दुख व्यक्त किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 05, 2024 7:03 IST
अमेरिका के इसी स्कूल में हुई गोलीबारी की वारदात। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के इसी स्कूल में हुई गोलीबारी की वारदात।

अमेरिका के एक स्कूल में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है। 17 वर्षीय एक किशोर ने अपने ही साथी छात्र की गोली मार कर हत्या कर दी। इस घटना में 5 अन्य छात्र घायल हो गए। स्कूल में हुई इस सनसनीखेज वारदात से पूरे अमेरिका में हड़कंप मच गया है। छात्र की हत्या पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के भी आंसू छलक पड़े। उन्होंने मृतक छात्र के परिवारजनों को सांत्वना दी है। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। घटना उस वक्त हुई, जब स्कूल में नाश्ते का कार्यक्रम शुरू होने जा रहा था। मगर छात्र को नाश्ते के हिस्से में भोजन की जगह मौत नसीब हुई। अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को मध्यपश्चिमी अमेरिकी राज्य आयोवा के एक हाई स्कूल में हैंडगन और शॉटगन से लैस किशोर ने एक साथी छात्र की हत्या कर दी और पांच अन्य लोगों को घायल कर दिया।

घटना सुबह लगभग 7:30 बजे हुई। गोलीबारी के कारण पुलिस की बड़ी प्रतिक्रिया हुई, क्योंकि आपातकालीन वाहन और सशस्त्र इकाइयां पेरी हाई स्कूल में पहुंच गईं, जहां दिन भर के लिए कक्षाएं शुरू नहीं हो सकी। आयोवा डिवीजन ऑफ क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन के सहायक निदेशक मिच मोर्टवेट ने कहा कि मरने वाला पीड़ित छठी कक्षा में था यानी उसकी उम्र 11 या 12 साल रही होगी। वह नाश्ते के कार्यक्रम के लिए मौजूद था। मगर उससे पहले उसके हिस्से में मौत आ गई। इस घटना ने अमेरिका में सनसनी फैला दी है। 

17 वर्षीय छात्र ने की ताबड़तोड़ फायरिंग

इस वारदात को 17 वर्षीय किशोर हमलावर ने अंजाम दिया। घटना में कक्षा 6 के एक छात्र की मौत के अलावा 5 अन्य घायलों में चार अन्य छात्र और एक स्कूल प्रशासक भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार उन्हें स्कूल में तात्कालिक तौर पर एक विस्फोटक उपकरण भी मिला, जिसे उन्होंने निष्क्रिय कर दिया। "अधिकारियों ने तुरंत खतरे के स्रोत का पता लगाने का प्रयास किया और पाया कि हमलावर ने भी खुद को गोली मार ली और इस वजह से वह भी घायल हो गया। हालांकि मोर्टवेट ने मीडिया रिपोर्टों की पुष्टि किए बिना कहा कि हमलावर मारा गया।

हाई स्कूल की छात्रा एवा ऑगस्टस ने एक स्थानीय टीवी स्टेशन को बताया कि वह शूटिंग के दौरान कक्षा में छिप गई थी। जब अधिकारियों ने उसे बताया कि घटना ख़त्म हो गई है तो वह बाहर भागी, और उसे याद आया कि "हर जगह कांच टूटा पड़ा था और फर्श पर खून था। छात्रा ने स्थानीय एनबीसी को बताया, "मैं अपनी कार के पास पहुंची और वे एक लड़की को सभागार से बाहर ले जा रहे थे, जिसके पैर में गोली लगी थी।" मोर्टवेट ने कहा कि पांच घायल पीड़ितों को लगी चोटें जीवन के लिए खतरा नहीं थीं।

आज स्कूल बंद

रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को नए सेमेस्टर के लिए कक्षाओं का पहला दिन निर्धारित किया गया था। मगर घटना के बाद स्कूल ने शुक्रवार को कक्षाएं रद्द करने की घोषणा कर दी है।  छात्रों के लिए परामर्श उपलब्ध होगा। यह स्कूल पेरी राज्य की राजधानी डेस मोइनेस से लगभग 35 मील (55 किलोमीटर) दूर है। अभी एक दिन पहले भी ऐसी ही एक और गोलीबारी की सूचना मिली थी। इस मामले में वर्जीनिया में एक हाई स्कूल के बाहर15 वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर एक व्यक्ति को गोली मार दी थी। यह स्पष्ट नहीं था कि दोनों छात्र थे या नहीं। पेरी की घटना इस साल अब तक की दूसरी स्कूल शूटिंग की वारदात है। वर्ष 2018 के बाद से अब तक अमेरिका में ऐसी 182 घटनाएं हुई हैं। 

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व राष्ट्रपति उम्मीदवार रामास्वामी ने दी प्रतिक्रिया

घटना पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि डौग और मैं छठी कक्षा के उस छात्र के लिए शोक मना रहे हैं जो आयोवा के पेरी हाई स्कूल में कक्षा में वापस आने के पहले दिन मारा गया। हम आज की गोलीबारी में घायल हुए छात्रों और स्कूल प्रशासक के पूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। हम उन युवाओं के बारे में सोच रहे हैं जो बंदूक हिंसा से सदमे में हैं और हम शिक्षकों, कर्मचारियों और कानून प्रवर्तन के सदस्यों के प्रति अपना आभार व्यक्त कर रहे हैं जिन्होंने घटनास्थल पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। वहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने एक्स पर दो अभिभावकों से मुलाकात का एक वीडियो पोस्ट किया, जिनकी बेटी उस दिन पेरी के पास के प्राथमिक विद्यालय में थी। उन्होंने लिखा कि यहां हमारा उद्देश्य प्रार्थना करना और चिंतन करना था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसा कुछ दोबारा न हो। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement