Saturday, April 27, 2024
Advertisement

व्हाइट हाउस में अब तक गूंज रही पीएम मोदी के दमदार संबोधन की आवाजें, अमेरिका ने बताया-दुनिया का लोकप्रिय नेता

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद से ह्वाइट हाउस का नजरिया भारत के प्रति बदल गया है। अमेरिकी सांसद प्रधानमंत्री मोदी को दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बता रहे हैं। पीएम मोदी के आलोचक सांसद भी अब उनकी सराहना कर रहे हैं। यह नए भारत की नई ताकत है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 20, 2023 11:25 IST
अमेरिका के ह्वाइट हाउस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के ह्वाइट हाउस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा को ह्वाइट हाउस अब तक भुला नहीं पा रहा है। पीएम मोदी के दमदार संबोधन की आवाजें अब तक ह्वाइट हाउस की प्राचीरों से टकरा रही हैं। प्रधानमंत्री के प्रभावशाली व्यक्तित्व ने अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय पर अमिटी छाप छोड़ दी है। इसिलए अब अमेरिका भारत के साथ अपने संबंधों को लगातरा नई ऊंचाई पर पहुंचते देख रहा है। अमेरिका को गर्व हो रहा है कि वह भारत का दोस्त है, जहां के प्रधानमंत्री बेहद प्रभावशाली नरेंद्र मोदी हैं। अमेरिका के एक सांसद ने पीएम मोदी को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता कहा है।

मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक आधिकारिक यात्रा के एक महीने बाद प्रतिष्ठित अमेरिकी सांसदों और अमेरिका के राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि भारत-अमेरिका संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हुए हैं। सांसदों और अधिकारियों ने 21 जून को व्हाइट हाउस के लॉन में 8,000 से अधिक भारतीय अमेरिकियों की उपस्थिति और अमेरिकी संसद में प्रधानमंत्री मोदी के प्रभावशाली संबोधन की सराहना की। उन्होंने मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच मुलाकात के बाद जारी संयुक्त बयान में परिलक्षित द्विपक्षीय संबंधों के प्रमुख बिंदुओं पर भी बात की।

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी आलोचक भी हो गए प्रशंसक

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने यहां ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘मैं उन्हें (मोदी को) पसंद करता हूं।’’ शूमर इस वर्ष की शुरुआत में अपनी पहली भारत यात्रा और उसके बाद प्रधानमंत्री के साथ बैठकें करने से पहले तक भारत और मोदी के आलोचक थे। शूमर और कई अन्य सांसद बाइडन द्वारा उनके लिए आयोजित वार्षिक ‘कांग्रेस पिकनिक’ के लिए बुधवार दोपहर व्हाइट हाउस के लॉन में एकत्र हुए। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पिछले महीने (भारत के प्रधानमंत्री की) यात्रा बेहद सफल और महत्वपूर्ण थी। भारत के साथ संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हुए हैं और जैसा कि आप जानते हैं, हमने कई प्रमुख लक्ष्यों की घोषणा की है। उनमें से कुछ को लागू किया जा रहा है।

भारत-अमेरिका संबंध पहुंचे नए मुकाम पर

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने की पहल का नेतृत्व करने वाले ‘इंडिया कॉकस’ के सह-अध्यक्ष सांसद रो खन्ना ने कहा कि रक्षा, अर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी को मजबूत करना प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का मुख्य बिंदु थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर बहुत आशावान हूं और राष्ट्रपति ने वास्तव में इसे अगले स्तर पर ले जाने में मदद की है।’’ सदन में ऑरलैंडो का प्रतिनिधित्व करने वाले और भारत में मानवाधिकारों के मुद्दे को मोदी के साथ उठाने के लिए बाइडन को पत्र लिखने वाले 70 सांसद में शामिल मैक्सवेल एलेजांद्रो फ्रॉस्ट ने कहा कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर बहुत आशावादी हैं।

अमेरिका सांसद ने कहा-पीए मोदी दुनिया के लोकप्रिय नेता

अमेरिका सांसद फ्रॉस्ट ने ‘कहा, ‘‘जब प्रधानमंत्री मोदी आए तो सड़कों पर लोग उन्हें देखने के लिए खड़े थे। जाहिर है कि वह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं, इसलिए यहां उनका स्वागत करके बहुत अच्छा लगा।’’ पत्र के एक अन्य हस्ताक्षरकर्ता सीनेटर बेन कार्डिन ने कहा कि भारत, अमेरिका का एक महत्वपूर्ण भागीदार है। कार्डिन ने कहा, ‘‘हमने कुछ क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों के साथ-साथ कुछ मानवाधिकार मुद्दों पर हमारी कुछ चिंताओं को लेकर स्पष्ट चर्चा की है। उनके बीच अच्छी बातचीत हुई। भारत अमेरिका का एक महत्वपूर्ण भागीदार है।’’ सांसद ब्रैड शर्मन ने कहा कि मोदी का दूसरी बार कांग्रेस को संबोधित करना बहुत अच्छा रहा। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Explainer: भारत के "अटल" इरादों का नगमा और हौसलों की कहानी है चंद्रयान-1 से 3 की यात्रा, दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग वाला होगा पहला देश!

Explainer: यूक्रेन युद्ध पर अब होने वाली है भारत की बड़ी अग्नि परीक्षा, पीएम मोदी की जादुई कूटनीति निकालेगी संकट का समाधान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement