Thursday, April 18, 2024
Advertisement

गाजा में इजराइल और हमास का होगा युद्धविराम! UN में कल होगी वोटिंग, अमेरिका कर सकता है वीटो

गाजा में संघर्षविराम को लेकर संयुक्त राष्ट्र में मंगलवार को मीटिंग होगी। इसमें फैसला लिया जा सकता है कि संघर्ष विराम होगा या नहीं। अमेरिका वीटो कर सकता है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 19, 2024 14:28 IST
गाजा में संघर्षविराम को लेकर UN में कल वोटिंग।- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा में संघर्षविराम को लेकर UN में कल वोटिंग।

UN on Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जंग जारी है। यह युद्ध विराम होगा या नहीं, इस पर मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में मतदान होगा। जानकारी के अनुसार गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग करने वाले अरब समर्थित प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र (संरा) सुरक्षा परिषद में मंगलवार को मतदान होने की संभावना है। वहीं अमेरिका ने मतदान में वीटो का इस्तेमाल करने की घोषणा की है। अरब प्रतिनिधि अल्जीरिया ने मसौदा प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया है, जिस पर परिषद में मतदान किया जा सकता है।

अल्जीरिया ने तैयार किया युद्धविराम का मसौदा

परिषद के राजनयिकों ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि मतदान मंगलवार सुबह होगा। एसोसिएटेड प्रेस के प्राप्त मौजूद, अल्जीरिया द्वारा तैयार अंतिम मसौदे में युद्धविराम के अलावा परिषद से की गई मांग को दोहराया गया है। मसौदे में इजराइल और हमास द्वारा अंतरराष्ट्रीय कानून, विशेष रूप से नागरिकों की सुरक्षा का 'ईमानदारी से पालन करने' और फिलिस्तीनी नागरिकों के जबरन विस्थापन को अस्वीकार करने जैसी मांगें रखी गई हैं।

'बंधक समझौते' पर काम कर रहा अमेरिका

अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने एक बयान में कहा कि अमेरिका बीते कई महीनों से 'बंधक समझौते' पर काम कर रहा है, जो कम से कम छह सप्ताह तक शांति बनाए रखने में मदद करेगा और इससे हमें स्थायी शांति बनाने के प्रयासों के लिए अधिक समय मिलेगा और समस्या को हल करने के लिए हम यथोचित कदम उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि समझौते को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पिछले सप्ताह इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मिस्र व कतर के नेताओं के साथ कई बार बातचीत कर चुके हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement