Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की लगातार बढ़ रही ताकत, साउथ कैरोलिना चुनाव में निक्की हेली को हराया

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोबारा चुनाव लड़ने के लिए कवायदों में जुटे हैं। इसी बीच रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की लगातार ताकत बढ़ रही है।, साउथ कैरोलाइना चुनाव में उन्होंने निक्की हेली को हरा दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 25, 2024 14:49 IST
रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की लगातार बढ़ रही ताकत- India TV Hindi
Image Source : PTI रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप की लगातार बढ़ रही ताकत

Donald Trump and Nickky Healy: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को उनके होम स्टेट साउथ कैरोलाइना के प्राइमरी चुनाव में शनिवार को हरा दिया। साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली (52) ने प्राइमरी में हार मिलने के बाद 5 मार्च को ‘सुपर ट्यूजडे’ (महामंगलवार) को होने वाले चुनाव में ट्रंप का मजबूती से मुकाबला करने का संकल्प लिया। पांच मार्च को देशभर के 21 राज्यों में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव होंगे।

‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। लगभग 90 प्रतिशत मतों की गिनती के बाद, हेली को 39.4 प्रतिशत वोट मिले, जबकि ट्रंप को 59.9 प्रतिशत मत मिले यानी दोनों नेताओं के मतों में 20 प्रतिशत का अंतर रहा। 

तीसरी बार रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की संभावना प्रबल

इस जीत के साथ ही ट्रंप ने लगातार तीसरी बार रिपब्लिकन उम्मीदवार चुने जाने की अपनी संभावना को और प्रबल बना दिया है। ट्रंप इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर और नेवादा के प्राइमरी चुनाव भी जीत चुके हैं लेकिन साउथ कैरोलाइना की जीत ट्रंप के लिए विशेष महत्व रखती है, क्योंकि हेली दो बार यहां की गवर्नर रह चुकी हैं। इस जीत के साथ ही ट्रंप को सभी 29 ‘डेलिगेट’ (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन मिल गया। 

उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 ‘डेलिगेट’ के समर्थन की जरूरत

सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि शेष 21 ‘डेलिगेट’ का समर्थन कांग्रेशनल जिला परिणामों के आधार पर मिलेगा। राज्य के सात जिलों में से प्रत्येक में जीत पर दावेदार को तीन ‘डेलिगेट’ का समर्थन मिलता है। किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 ‘डेलिगेट’ के समर्थन की आवश्यकता होती है। अब तक हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 ‘डेलिगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया है।

'कुछ भी हो जाए प्रेसिडेंट पद के लिए लड़ना जारी रखूंगी'

हेली ने कहा, ‘‘मैंने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि दक्षिण कैरोलाइना में चाहे कुछ भी हो जाए, मैं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए लड़ना जारी रखूंगी। मैं अपनी बात पर कायम रहने वाली महिला हूं। मैं यह लड़ाई नहीं छोड़ रही हूं। अधिकतर अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन दोनों को अस्वीकार करते हैं।’’ आत्मविश्वास से भरे ट्रंप ने दक्षिण कैरोलाइना के कोलंबिया में अपनी जीत का जश्न मनाया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement