Monday, April 29, 2024
Advertisement

"लोकतंत्र का बलिदान करने को तैयार हैं ट्रंप", जो बाइडेन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर किया तीखा हमला

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डोनॉल्ड ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप "लोकतंत्र का बलिदान करने को तैयार हैं"। बाइडेन ने कहा कि उन्हें सिर्फ सत्ता चाहिए। वह इसके नशे में चूर हैं और इसके लिए कुछ भी करने को तैयार हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 06, 2024 14:50 IST
जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति और डोनॉल्ड ट्रंप। - India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति और डोनॉल्ड ट्रंप।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डोनॉल्ड ट्रंप पर बड़ा हमला किया है। बाइडेन ने 6 जनवरी के वर्षगांठ पर दिए भाषण में कहा कि ट्रम्प "लोकतंत्र का बलिदान करने को तैयार हैं"। बाइडेन ने भाषण के लिए वैली फोर्ज के पास उस प्रतीकात्मक ऐतिहासिक स्थल को चुना, जहां जॉर्ज वॉशिंगटन ने लगभग 250 साल पहले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अमेरिकी सेना को फिर से संगठित किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को एक प्रमुख भाषण के साथ लोकतंत्र के लिए खतरे की चेतावनी के साथ अपने 2024 के पुन: चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए डोनाल्ड ट्रम्प पर नाजी जर्मनी की नकल करने का आरोप भी लगाया।

कैपिटल हमले की तीसरी बरसी की पूर्व संध्या पर 6 जनवरी को 81 वर्षीय डेमोक्रेट नेता ने अपने संभावित रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी के बारे में कहा, "वह हमारे लोकतंत्र का बलिदान करने, खुद को सत्ता में लाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि दो बार महाभियोग झेल चुके पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प 2021 में कैपिटल भीड़ के हमले को रोकने में विफल रहे थे। इतना ही नहीं उन्होंने टाइकून व उनके समर्थकों पर 2024 के वोट से पहले अभी भी राजनीतिक हिंसा को गले लगाने का आरोप लगाया। बाइडेन ने कहा, "वह अमेरिकियों के खून में जहर डाले जाने की बात करते हैं, जो नाजी जर्मनी में इस्तेमाल की गई उसी भाषा की प्रतिध्वनि है। बाइडेन के इस बयान का उनके समर्थकों ने "चार और साल" के नारे लगाकर स्वागत किया।

कहा ट्रंप का अभियान अतीत से ग्रस्त 

बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया के युद्धक्षेत्र में दिए भाषण में कहा, "डोनाल्ड ट्रम्प का अभियान अतीत से ग्रस्त है, भविष्य से नहीं। वह हमारे लोकतंत्र का बलिदान करने, खुद को सत्ता में लाने के लिए तैयार हैं।" बाइडेन के संबोधन ने वर्ष की आक्रामक शुरुआत को चिह्नित किया ,क्योंकि हाल के चुनावों में वह या तो ट्रम्प से पीछे चल रहे हैं या उनके साथ कड़ी टक्कर ले रहे हैं। जबकि वर्ष 2020 में उन्होंने ट्रंप को हराया था।  इसके बाद प्रतीकवाद 6 जनवरी के दंगों के मामले में ट्रम्प पर महाभियोग चलाया गया, लेकिन उन्हें बरी कर दिया गया। 77 वर्षीय ट्रंप को अब 2020 के चुनाव को विफल करने की कोशिश के आरोप में आपराधिक मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है।

प्रांतीय चुनावों में भी ट्रंप को लड़ने से रोका गया

अमेरकी कोर्ट से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद ट्रंप को अमेरिकी राज्यों कोलोराडो और मेन में प्राथमिक प्रांतीय चुनाव लड़ने से भी रोक दिया गया।  आरोप है कि वह कैपिटल घटनाओं पर विद्रोह में शामिल थे। ट्रम्प ने दोनों फैसलों को चुनौती दी है। ट्रम्प के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने भाषण पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि "अपने मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के पीछे करने के लिए सरकार को हथियार बनाकर और 2024 के चुनाव में हस्तक्षेप करके बाइडेन लोकतंत्र के लिए वास्तविक खतरा हैं।

यह भी पढ़ें

16 हजार फीट की ऊंचाई पर उखड़ कर नीचे गिरी अलास्का एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान की खिड़की, मची अफरातफरी

मूसलाधार बारिश से जलमग्न हुए इंग्लैंड और यूरोप के कई देश, रेल पटरियों और सड़कों समेत डूबे हजारों घर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement