Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Uber: उबर के ड्राइवरों पर किडनैपिंग से लेकर रेप तक के संगीन आरोप, 500 से ज्यादा महिलाओं ने दर्ज कराया केस, पढ़ें पूरा मामला

Uber: उबर कैब सर्विस एक बार फिर से चर्चा में है। उबर के खिलाफ 500 से ज्यादा महिलाओं ने 13 जुलाई को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को काउंटी सुपीरियर कोर्ट में केस दर्ज कराया है। महिलाओं ने इन राइड-होल्डिंग सर्विस करने वाले ड्राइवरों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनके साथ संगीन अपराध किए हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: July 16, 2022 8:32 IST
Uber Crime - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Uber Crime

Highlights

  • उबर के ड्राइवरों पर किडनैपिंग से लेकर रेप तक के संगीन आरोप
  • 500 से ज्यादा महिलाओं ने दर्ज कराया केस
  • 150 और मामलों पर किया जा रहा है विचार

Uber: उबर कैब सर्विस एक बार फिर से चर्चा में है। उबर के खिलाफ 500 से ज्यादा महिलाओं ने 13 जुलाई को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को काउंटी सुपीरियर कोर्ट में केस दर्ज कराया है। महिलाओं ने इन राइड-होल्डिंग सर्विस करने वाले ड्राइवरों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनके साथ गलत व्यवहार किया है। कुछ महिलाओं ने तो रेप और किडनैपिंग के भी मामले दर्ज कराए हैं। अब तक कुल 550 महिलाओं ने सैन फ्रांसिस्को काउंटी सुपीरियर कोर्ट में स्लेटर शुलमैन कंपनी के वकीलों की ओर से केस दर्ज कराया है। शिकायतों के आंकड़े अभी और बढ़ सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार अभी 150 केस ऐसे और हैं, जिन पर विचार चल रहा है।

2014 से है उबर को इन अपराधों की जानकारी

महिलाओं की तरफ से केस लड़ रहे कानूनी फर्म का कहना है कि उबर को साल 2014 से पता था कि उनके ड्राइवर महिलाओं के साथ इस तरह के संगीन अपराध कर रहे हैं। इसके बावजूद उबर ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और ना ही अपने ड्राइवरों को सबक सिखाने कि कोशिश की। ड्राइवरों के ऊपर कार्रवाई ना करके उबर ने एक तरह से उनके इस गलत काम को बढ़ावा दिया है, यही वजह रही कि उबर के ड्राइवर इन अपराधों को लंबे समय तक अंजाम देते रहे।

मामलों में 38 फिसदी की आई कमी 

ऑनलाइन कैब सर्विस उबर का भी इस पर एक बयान आया है, उसका कहना है कि ऐसे मामलों में अब कमी आ रही है। उबर की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, साल 2019 से लेकर साल 2020 के बीच उसके पास 5 गंभीर यौन उत्पीड़न के मामले आए थे। इन मामलों में उबर ड्राइवरों पर आरोप लगे थे कि उन्होंने महिला यात्रियों के साथ बिना सहमति किस करने से लेकर दुषकर्म तक किया है। जबकि साल 2017 से लेकर 2018 के बीच जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार उबर की ओर से दावा किया गया था कि महिलाओं के साथ उबर ड्राइवरों द्वारा किए जा रहे अपराधों में 38 फीसदी की कमी आई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement