Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कैलिफोर्निया में अमेरिकी सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 5 नौसैनिकों की मौत

अमेरिकी सेना का एक हेलीकॉप्टर मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें सवार 5 सैनिक लापता थे। अब उनकी मौत की पुष्टि कर दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सैनिकों की मौत पर गहरा दुख जाहिर किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 08, 2024 20:15 IST
अमेरिका सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश।

अमेरिकी सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो जाने से 5 नौसैनिकों की मौत हो गई। सेना ने कहा कि सीएच-53ई सुपर स्टैलियन हेलीकॉप्टर मंगलवार को नेवादा में क्रीच एयर फोर्स बेस से मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन मिरामार के लिए उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यूएस मरीन कॉर्प्स ने गुरुवार को कहा कि इस सप्ताह दक्षिणी कैलिफोर्निया में हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से लापता पांच अमेरिकी सेवा सदस्यों की मौत की पुष्टि हो गई है। सेना ने कहा कि सीएच-53ई सुपर स्टैलियन हेलीकॉप्टर मंगलवार को नेवादा में क्रीच एयर फोर्स बेस से मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन मिरामार के लिए उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

थर्ड मरीन एयरक्राफ्ट विंग के कमांडर मेजर जनरल माइकल बोर्गस्चुल्टे ने कहा, "भारी मन और गहरे दुख के साथ मैं प्रशिक्षण उड़ान के दौरान 3डी मरीन एयरक्राफ्ट विंग और 'फ्लाइंग टाइगर्स' के पांच उत्कृष्ट नौसैनिकों के निधन को साझा करता हूं।" मरीन कॉर्प्स ने कहा कि दुर्घटना पीड़ितों के अवशेषों को बरामद करने के प्रयास शुरू हो गए हैं और जांच जारी है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि वह सेवा सदस्यों को खोने से "हताश" हैं। राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, "हम उनके परिवारों, उनके स्क्वाड्रन और यूएस मरीन कॉर्प्स के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं क्योंकि हम अपने देश के पांच बेहतरीन योद्धाओं के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।"

पहले भी हो चुके कई हादसे

"पिछले वर्ष में अमेरिकी सैन्य विमानों के साथ दुर्घटनाओं की एक श्रृंखला हुई है, जिसमें नवंबर के अंत में जापान के तट पर वी-22 ऑस्प्रे टिल्ट-रोटर विमान की दुर्घटना भी शामिल है, जिसमें आठ वायुसैनिकों की मौत हो गई थी। उसी महीने की शुरुआत में एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान एक हेलीकॉप्टर के भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने से पांच अमेरिकी सेवा सदस्यों की मौत हो गई थी, जबकि अगस्त में ऑस्ट्रेलिया में एक और ऑस्प्रे दुर्घटना में तीन नौसैनिकों की मौत हो गई थी। अप्रैल में अलास्का के सुदूर इलाके में एक प्रशिक्षण मिशन से लौट रहे दो हेलीकॉप्टरों की टक्कर में तीन और सैन्यकर्मियों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन में शांति की अपील करने वाले ये रूसी नेता पुतिन के खिलाफ लड़ना चाह रहे थे राष्ट्रपति चुनाव, मगर हो गया खेल

पाकिस्तान में खत्म हुआ मतदान, शुरू हुई काउंटिंग; इमरान खान की पीटीआई ने लगाया ये बड़ा आरोप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement