Friday, May 03, 2024
Advertisement

'रूस खतरनाक खेल खेल रहा है', अमेरिका ने मास्को से ज़ापोरीज़िया परमाणु संयंत्र से सेना हटाने को कहा

अमेरिका विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ज़ापोरीज़िया बिजली संयंत्र पर ड्रोन हमला और रूस का नियंत्रण खतरनाक है। इसलिए हम रूस से सैन्य और नागरिक कर्मियों को वापस लेने की मांग करते हैं।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 09, 2024 6:52 IST
मैथ्यू मिलर- India TV Hindi
Image Source : ANI मैथ्यू मिलर

वाशिंगटनः अमेरिका ने रूस से जापोरीज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र से अपने सैन्य और नागरिक कर्मियों को वापस बुलाने को कहा है। साथ ही रूस यूक्रेन को उसका परमाणु संयंत्र सौंप दे। अमेरिकी विदेश विभाग की नियमित ब्रीफिंग में प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका बिजली संयंत्र पर 'ड्रोन हमले' की रिपोर्ट से अवगत है और वहां की स्थितियों पर नजर रख रहा है। मिलर ने कहा कि रूस खतरनाक खेल खेल रहा है। ज़ापोरीज़िया बिजली संयंत्र पर ड्रोन हमला और रूस का नियंत्रण खतरनाक है। इसलिए हम रूस से सैन्य और नागरिक कर्मियों को वापस लेने की मांग करते हैं। 

रविवार को हुआ था ड्रोन हमला

वहीं, रूस के अधिकारियों ने कहा कि ज़ापोरिज़िया परमाणु स्टेशन पर एक शटडाउन रिएक्टर के ऊपर गुंबद पर रविवार को यूक्रेन द्वारा हमला किया गया था। रूस का दावा है कि परमाणु संयंत्र पर ड्रोन हमला था जिसे 2022 में रूसी सेना ने अपने कब्जे में ले लिया था। 

यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है ज़ापोरीज़िया परमाणु स्टेशन 

संयंत्र के अधिकारियों के अनुसार, विकिरण का स्तर सामान्य था और हमले के बाद कोई महत्वपूर्ण क्षति नहीं हुई। यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा स्टेशन ज़ापोरीज़िया परमाणु स्टेशन में सोवियत संघ द्वारा डिजाइन किए गए छह यूरेनियम-235 जल-ठंडा और जल-संचालित वीवीईआर-1000 वी-320 रिएक्टर शामिल हैं। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, संयंत्र के प्रशासन के अनुसार, रिएक्टर नंबर एक, दो, पांच और छह कोल्ड शटडाउन में हैं, रिएक्टर नंबर तीन को रखरखाव के लिए बंद किया गया है और रिएक्टर नंबर चार को हॉट शटडाउन के रूप में जाना जाता है।  

बता दें कि रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी 2022 को हमला कर दिया था। दो साल से चल रहे युद्ध में हजारों लोग मारे गए और लाखों लोग बेघर हो गए। दोनों तरफ से हजारों सैनिक भी मारे गए हैं। हालांकि किसी ने आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया। 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement