Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारतीय मूल के मिकी होथी ने अमेरिका में रचा इतिहास, 41 साल की उम्र में बने कैलिफोर्निया के पहले सिख मेयर

Mikey Hothi Mayor: होथी के माता-पिता पंजाब से हैं। उन्होंने कहा कि शहर में खासकर 9/11 आतंकवादी हमले के बाद पलना-बढ़ना एक चुनौती थी, जब कई मुसलमानों और सिखों ने अनुचित उत्पीड़न का अनुभव किया।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 25, 2022 14:47 IST
कैलिफोर्निया में मेयर बने मिकी होथी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कैलिफोर्निया में मेयर बने मिकी होथी

भारतीय मूल के मिकी होथी को सर्वसम्मति से अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया के लोदी शहर का मेयर चुना गया है, जो शहर के इतिहास में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले पहले सिख बन गए हैं। होथी के माता-पिता भारत से हैं। होथी को नव-निर्वाचित पार्षद लिसा क्रेग ने नामित किया था, जिन्होंने नवंबर में मेयर मार्क चांडलर की सीट से चुनाव जीता था और उन्हें बुधवार की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से उप महापौर चुना गया था।

होथी परिषद के पांचवें जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं और पिछले साल मेयर चांडलर के अंतर्गत उप महापौर के रूप में कार्य किया था। चांडलर ने पिछली गर्मियों में घोषणा की थी कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। होथी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘लोदी शहर के 117वें महापौर के रूप में शपथ ग्रहण कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’’ स्थानीय अखबार ‘द लोदी न्यूज-सेंटिनल’ ने कहा कि आर्मस्ट्रांग रोड पर गुरुद्वारे की स्थापना में होथी के परिवार का भी महत्वपूर्ण योगदान था।

मेयर बनने पर होथी ने क्या कहा?

इस अखबार के अनुसार होथी ने कहा, ‘‘हमारा अनुभव यूनानी समुदाय, जर्मन, हिस्पैनिक (स्पैनिश भाषी) समुदाय के समान है जो हमसे पहले आए थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर कोई लोदी इसलिए आया क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि परिवार के लिहाज से यह एक सुरक्षित शहर है। (इसमें) इस शहर में महान शिक्षा, महान लोग, महान संस्कृति, महान मूल्य और सिर्फ कड़ी मेहनत करने वाले लोग हैं। मुझे अगले मेयर के रूप में इस समुदाय का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है।’’

पंजाब से हैं होथी के माता-पिता

2008 में टोके हाई स्कूल से पढाई करने वाले होथी के माता-पिता पंजाब से हैं। उन्होंने कहा कि शहर में खासकर 9/11 आतंकवादी हमले के बाद पलना-बढ़ना एक चुनौती थी, जब कई मुसलमानों और सिखों ने अनुचित उत्पीड़न का अनुभव किया। उन्होंने कहा कि लेकिन उनका परिवार न केवल जीवित रहा बल्कि लोदी में फला-फूला।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement