Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कल जाएंगे इजराइल, क्या निकलेगा जंग का समाधान?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे। उनकी इजराइल यात्रा से मिडिल ईस्ट के संघर्ष का कोई रास्ता निकल सकता है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल की यात्रा पर गए थे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 17, 2023 6:54 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

Joe Biden Israel Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडल कल बुधवार को इजराइल की यात्रा पर जाएंगे। इजराइल और हमास में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति का इजराइल दौरा बहुत अहम है। बाइडेन के इजराइल दौरे की जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी। उन्होंने बताया कि 'अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे। वे इजराइल के दौरे पर ऐसे समय में आ रहे हैं जब हमास के ​साथ बौखलाया इजराइल निर्णायक जंग लड़ रहा है। राष्ट्र​पति बाइडेन अपने दौरे के दौरान इजराइल के साथ अमेरिका की एकजुटता दिखाएंगे। 

हमास ने इजराइल में 1400 लोगों की हत्या की है, इनमें 30 अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं, इस बात का जिक्र अपने हाल के संबोधन में बाइडेन कर चुके हैं। उन्होंने हमास को कायरों का झुंड बताया। उन्होंने इस बात को स्पष्ट किया कि इज़राइल के पास हमास और अन्य आतंकवादियों से अपने लोगों की रक्षा करने और भविष्य के हमलों को रोकने का अधिकार है। हालांकि बाइडेन हमास से बंधकों को छुड़ाने की अपील और इजराइल से गाजा पर कब्जा करने से रोकने की दिशा में विमर्श कर सकते हैं। 

बाइडेन को गाजा के नागरिकों की भी चिंता

राष्ट्रपति बाइडेन इजराइल पर हमला करने वाले हमास द्वारा बंधक बनाए लोगों की रिहाई की सुनिश्चितता पर भी चर्चा करेंगे। साथ ही अमेरिका और इजराइल ऐसी योजना को  जो दोनेां देशों और बहुपक्षीय संगठनों से मानवीय सहायता को गाजा में नागरिकों तक पहुंचाने में सक्षम बनाएगी।

इजराइल को बाइडेन ने दी थी ये नसीहत

इससे पहले जो बाइडेन ने एक इंटरव्यू में इजराइल हमास संघर्ष पर बड़ी बातें कही थीं। बाइडेन ने कहा कि हमास और इजराइल दोनों ने एकदूसरे पर हमले किए हैं, लेकिन दोनों के हमलों में फर्क है। उन्होंने जहां इजराइल के हमले को जायज बताया, वहीं हमास के हमले को बर्बरपूर्ण बताया। हालांकि उन्होंने इजराइल को भी परोक्ष रूप से चेतावनी दे डाली है। अपने ही दोस्त इजराइल के खिलाफ बाइडेन ने ऐसा बयान दिया जो इजराइल की गाजा में हो रही कार्रवाई पर सवालिया चिह्न लगाता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि 'गाजा में इजराइल का हमला इजराइल के लिए बड़ी गलती होगी।' बाइडेन ने साफ कहा कि 'मुझे उम्मीद है कि इजराइल ​गाजा में निर्दोष नागरिकों की हत्या से बचने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।'

इजराइल और हमास के हमलों में है बुनियादी अंतर: बाइडेन

हमास पर इजराइली हमले और उससे पहले आतंकी संगठन हमास के इजराइल पर हमले के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमास के हमले में मारे गए इजरायलियों और फिलिस्तीनी नागरिकों और तेल अवीव के जवाबी हमले में मारे गए हमास आतंकवादियों के बीच एक 'बुनियादी अंतर' है। क्योंकि आतंकवादी समूह हमास बर्बरता में लगा हुआ है। हमास प्रलय मचाना चाहता है। उसके इरादे बहुत नकारात्मक हैं। एक इंटरव्यू में बोलते हुए, बाइडेन ने हमास को 'कायरों का झुंड' कहा, जो नागरिकों के पीछे छिपे हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement