Sunday, March 03, 2024
Advertisement

"हम उन्हें जीतने नहीं दे सकते", डोनाल्ड ट्रंप को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने ऐसा क्यों कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की दौड़ में नहीं होते तो शायद वह भी दोबारा इस पद के लिए चुनाव नहीं लड़ते।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 06, 2023 11:49 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में 2024 में राष्ट्रपति का चुनाव है। इसके मद्देनजर अमेरिका में चुनावी प्रचार भी तेज हो गए हैं। संभावना जताई जा रही है कि चुनाव में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कड़ी टक्कर मिल सकती है। ट्रंप को बाइडन के खिलाफ मुकाबला करने के लिए पसंदीदा कैंडिडेट भी माना जा रहा है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है।

"...तो मैं भी दोबारा चुनाव नहीं लड़ता"

जो बाइडन ने चुनाव प्रचार अभियान के दानदाताओं से मंगलवार को कहा कि अगर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की दौड़ में नहीं होते तो शायद वह भी दोबारा इस पद के लिए चुनाव नहीं लड़ते। उन्होंने चेतावनी दी कि 2024 में लोकतंत्र को और अधिक खतरा है और ट्रंप एवं उनके सहयोगी लोकतांत्रिक संस्थानों को नष्ट करने पर तुले हैं। 

जो बाइडेन ने ट्रंप के बयानों का किया जिक्र

राष्ट्रपति ने धन जुटाने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोगों इस बात के प्रति आगाह किया कि अगर पूर्व राष्ट्रपति ने फिर से व्हाइट हाउस पर नियंत्रण का दावा किया तो क्या हो सकता है। उन्होंने ट्रंप के बयानों का जिक्र किया और देश में लुटेरों को जड़ से नष्ट करने का संकल्प जताया। बाइडन ने जोर देकर कहा, ‘‘हमें यह करना होगा, मेरी वजह से नहीं। अगर ट्रंप इस दौड़ में नहीं होते तो मैं यकीन के साथ कहता हूं कि मैं भी इस दौड़ में नहीं होता। हम उन्हें जीतने नहीं दे सकते।" 

रिपब्लिकन पार्टी में प्रमुख दावेदार हैं ट्रंप

वर्तमान में रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल प्रमुख दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 में हारे हुए चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश की थी, जो इन प्रयासों से जुड़े आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। ट्रंप ने सप्ताहांत में बाइडन को अमेरिकी लोकतंत्र का विध्वंसक कहा था। मंगलवार को ‘फॉक्स न्यूज’ चैनल के सीन हैनिटी ने ट्रंप से यह वादा करने के लिए कहा था कि वह कभी भी किसी के खिलाफ प्रतिशोध के रूप में सत्ता का दुरुपयोग नहीं करेंगे। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, मैं सीमा को बंद करना चाहता हूं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement