Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अमेरिका में मौत की सौदागर बनी बर्फबारी, सर्दी का शिकार 60% आबादी, भीषण तूफान में अब तक 34 मौत, 8000 फ्लाइट कैंसिल

US Winter Storm: अमेरिका में तूफान की वजह से 8000 से अधिक फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं। भारी बर्फबारी के चलते हुई विभिन्न घटनाओं में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 26, 2022 14:38 IST
अमेरिका में सर्दी की शिकार हुई बड़ी आबादी- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में सर्दी की शिकार हुई बड़ी आबादी

अमेरिका में बर्फीले तूफान से बड़ी आबादी प्रभावित हो रही है। यहां इसके चलते अभी तक कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई है। कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गई और लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है। घरों, वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली लाइन को भी नुकसान पहुंचा है।

तूफान की वजह से काफी विस्तृत क्षेत्र कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक प्रभावित हुआ है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक रविवार तड़के तक करीब 1,346 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। वहीं बुधवार से लेकर अभी तक 8000 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो गई हैं। तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। 

अमेरिका में सर्दी की शिकार हुई बड़ी आबादी

Image Source : AP IMAGE
अमेरिका में सर्दी की शिकार हुई बड़ी आबादी

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बंद किया गया

लोगों तक पहुंचने के लिए आपात प्रतिक्रिया विभाग का अभियान भी बाधित हुआ है। बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है। अमेरिका में अधिकारियों ने मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर को बताया है। बुफालो क्षेत्र में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान भी ठप पड़ गया है। बुफालो नियाग्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार को बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है। 

रविवार सुबह सात बजे हवाई अड्डे पर 43 इंच बर्फ जमी हुई थी। एंबुलेंस को पहुंचने में भी देरी हो रही है। एरी काउंटी के अधिकारी मार्क पोलोनकार्ज ने बताया कि अस्पताल पहुंचने में एंबुलेंस को तीन घंटे से ज्यादा वक्त लग रहा है। समय पर आपात सेवा के कर्मी उन्हें अस्पताल नहीं पहुंचा पाए। तूफान प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करने में दिक्कतें आ रही हैं। ‘पावरआउटेजडॉटयूएस’ के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक तीन लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है। नॉर्थ कैरोलाइना में 6600 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक आपूर्ति प्रभावित रह सकती है।

अमेरिका में सर्दी की शिकार हुई बड़ी आबादी

Image Source : AP
अमेरिका में सर्दी की शिकार हुई बड़ी आबादी

चीकटोवागा, न्यूयॉर्क में दो लोगों की मौत हो गई। ओहायो में तूफान से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। ओहायो में सड़क पर एक जगह करीब 50 गाड़ियां टकरा गईं। वहीं, एरी काउंटी, न्यूयॉर्क में विभिन्न दुर्घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई है। मिसूरी और कंसास में अलग-अलग जगहों पर चार लोगों की मौत हो गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement