Friday, May 03, 2024
Advertisement

यूक्रेन की बड़ी सैन्य मदद करने जा रहा है अमेरिका, जेलेंस्की बोले बाइडन भेजेंगे तोप और...

रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन को हथियारों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को जल्द ही बड़ी मदद पहुंचाई जाएगी। इसे लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बड़ी बात कही है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 23, 2024 13:56 IST
जो बाइडन और वोलोदिमीर जेलेंस्की (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडन और वोलोदिमीर जेलेंस्की (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग को लेकर अमेरिका की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है। अमेरिका हर तरह से यूक्रेन की मदद कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को आश्वासन दिया कि एक बड़े राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता पैकेज को लेकर सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका अत्यंत आवश्यक वायु रक्षा हथियार भेजेगा। इस पैकेज में यूक्रेन के लिए 61 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रावधान है। 

क्या बोले जेलेंस्की

इसे लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिए कहा कि बाइडन ने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि इस सहायता पैकेज में तोपें भी शामिल होंगी। जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने और बाइडन ने रूस की तरफ से किए दा रहे हमलों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं की वार्ता से पहले रूस ने खारकीव टीवी टॉवर पर हमला किया था। दोनों नेताओं ने इस हमले पर भी बात की। 

यूक्रेन को है इस बात का इंतजार 

बता दें कि, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने इस सप्ताह के अंत में 95 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी थी जिसमें अन्य सहयोगियों के लिए भी सहायता का प्रावधान है। यूक्रेन को अब अमेरिकी सीनेट की मंजूरी का इंतजार है। यूक्रेन को नई मारक क्षमता की सख्त जरूरत है क्योंकि रूस ने उसके खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं।  

'रूस ने दी चेतावनी'

रूस में राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने यूक्रेन के लिए सहायता को मंजूरी दिए जाने पर नाराजगी जताई थी। रूसी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने पेस्कोव के हवाले से कहा, "यह निर्णय अमेरिका को और अधिक अमीर बना देगा, यूक्रेन को और बर्बाद करेगा और इसके परिणामस्वरूप और भी अधिक यूक्रेनी नागरिक मारे जाएंगे।” 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के एरिजोना में हुई दो भारतीय छात्रों की मौत, परिवार ने सरकार से की भावुक अपील

मालदीव में चुनाव नतीजे आने के बाद चीन ने चल दी चाल, जल्द दिखेगा 'ड्रैगन' के इस दांव का असर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement