Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

जब एलन मस्क ने अपनी पहली पत्नी से कहा, 'यदि तुम मेरी कर्मचारी होती तो मैं तुम्हें निकाल देता'

एलन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन मस्क ने एक लेख में एलन मस्क के बारे में कई बातें लिखी हैं। पांच बच्चों की मां और लेखक जस्टिन मस्क ने यह लेख Marie Claire मैगजीन में लिखा था। इस लेख में उन्होंने बताया कि उनकी शादी किस तरह धीरे धीरे खटाई में पड़ती गई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 03, 2023 11:52 IST
एलन मस्क और जस्टिन मस्क।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA एलन मस्क और जस्टिन मस्क।

Elon Musk: एलन मस्क अपने बयानों और कार्यों के कारण अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। हाल ही में उनके एक बयान की काफी चर्चा हो रही है, जिसमें उन्होंने अपनी पहली पत्नी से कहा था कि 'यदि तुम पत्नी नहीं, मेरी कर्मचारी होती, तो तुम्हें (फायर कर देता) निकाल देता'। यह बात एलन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन मस्क ने 2010 में एक लेख में लिखी थी। उस समय उनके और एलन मस्क के तलाक की प्रक्रिया चल रही थी। यह बात हाल ही में लॉन्च हुई 'मिस्टर मस्क्स बायोग्राफी (Mr Musk's biography) के माध्यम से चर्चा में आई।

खटाई में पड़ने लगी हमारी शादी: जस्टिन मस्क

पांच बच्चों की मां और लेखक जस्टिन मस्क ने यह लेख Marie Claire मैगजीन में लिखा था। इस लेख में उन्होंने बताया कि उनकी शादी किस तरह धीरे धीरे खटाई में पड़ती गई। जस्टिन मस्क ने लिखा कि हमने अपनी शादी के रिसेप्शन के दौरान साथ में डांस किया। सबकुछ ठीक चल रहा था। तभी डांस के दौरान एलन मस्क ने मुझसे कहा कि 'मैं इस रिश्ते में अल्फ़ा हूं।' बाद में मुझे पता चला कि वह अपनी कही बात पर गंभीर था। दरअसल एलन दक्षिण अफ्रीका की पुरुष प्रधान संस्कृति में पले बढ़े थे। इस कारण उनमें प्रतिस्पर्धा करने और होड़ करने व हावी होने की भावना प्रबल थी। इसी इच्छा ने उन्हें सफल भी बनाया। लेकिन उनके दिमाग से व्यवसाय की सोच और बातें निकल ही नहीं पाती थीं। घर आकर भी वे व्यवसाय के बारे में ही सोचते रहते। 

'मैं आपकी पत्नी हूं कर्मचारी नहीं'

इस तरह कई बार वे मेरे तौर तरीकों पर लगातार टिप्पणी कर रहे थे। मैंने उनसे कई बार कहा कि 'आप मुझसे इस ​तरह से व्यवहार न करें, मैं आपकी पत्नी हूं। कर्मचारी नहीं।' तब एलन मस्क ने मुझसे कहा कि यदि तुम मेरी कर्मचारी होती तो मैं तुम्हें नौकरी से निकाल देता।' लेख में जस्टिन ने लिखा कि एलन मस्क जस्टिन से अपने बालों को और कलर करने के लिए दबाव डालते थे। उनके पहले बेटे की जब मौत हुई, उस घटना ने जस्टिन को अंदर तक झकझोर दिया था। इसके बाद से दोनों के रिश्तों में काफी तनाव आ गया था। इसके बाद उन्होंने जुड़वां और एक यानी तीन बच्चों को और जन्म दिया। बच्चे की मौत ने मुझे अवसाद और व्याकुलता के बीच जीने के लिए मजबूर कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement