Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत की सुरक्षा से खिलवाड़ हुआ तो देंगे करारा जवाब, खालिस्तान मुद्दे पर जयशंकर ने कनाडा को दी चेतावनी

भारत के विदेश मंत्री ने कनाडा में होने वाली खालिस्तानी गतिविधियों पर ठीक ढंग से कार्रवाई न करने और इस मामले में वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा कि सुरक्षा और अखंडता से खिलवाड़ हुआ तो जोरदार जवाब देंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 29, 2023 7:29 IST
भारत की सुरक्षा से खिलवाड़ हुआ तो देंगे करारा जवाब, खालिस्तान मुद्दे पर जयशंकर की कनाडा को दी चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत की सुरक्षा से खिलवाड़ हुआ तो देंगे करारा जवाब, खालिस्तान मुद्दे पर जयशंकर की कनाडा को दी चेतावनी

India on Canada: भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा ट्रुडो सरकार को साफ साफ कह दिया है कि खालिस्तान के मुद्दे पर वोट बैंक की राजनीति न करें। कनाडा में पनप रहे खालिस्तानी आंदोलनों के लिए कनाडा की सरकार को जिम्मेदार बताते हुए एक कार्यक्रम में भारतीय विदेश मंत्री ने कनाडा को चेतावनी दे डाली। जयशंकर ने साफ कहा कि यदि भारत की अखंडता और सुरक्षा पर हमला हुआ तो हम इसका माकूल जवाब देंगे। 

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर बेबाक बयानों के लिए जाने जाते हैं। चाहे अमेरिका हो, चीन हो या पाकिस्तान वे भारत का पक्ष ताकत के साथ रखते हैं। इसी कड़ी में  जयशंकर ने एक कार्यक्रम में कनाडा की ट्रूडो सरकार पर हमला बोला। वहां पनप रहे खालिस्तानी आंदोलनों के लिए कनाडा सरकार की आलोचना की। विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा कि कनाडा जिस तरह से खालिस्तानी मुद्दों से निपटा है या निपट रहा है वह हमारे लिए चिंता का विषय है। 

वोट बैंक की राजनीति न करे कनाडा, जयशंकर की दो टूक

जयशंकर ने कहा कि  खालिस्तान मुद्दे पर कनाडा की प्रतिक्रिया वोट बैंक की बाध्यताओं से प्रेरित लगती है। जयशंकर ने कहा कि खालिस्तान के मुद्दे पर कनाडा की वोट बैंक का कार्ड खेलने की ऐसी गतिविधियों से राष्ट्रीय सुरक्षा एवं अखंडता पर प्रभाव पड़ता है तो भारत कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करेगा। यहां एक समारोह में एक सत्र के दौरान जयशंकर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में खालिस्तान मुद्दे का दोनों देशों के बीच संबंध कई मायने में प्रभावित हुए हैं। 

खालिस्तान के मुद्दे पर ठीक ढंग से कार्रवाई नहीं करता कनाडा, बोले जयशंकर

उन्होंने कहा ‘कनाडा खालिस्तान मुद्दे से किस प्रकार से निपटता है, यह हमारे लिये लंबे समय से चिंता का विषय रहा है। क्योंकि साफतौर पर यह वोट बैंक की राजनीति से प्रेरित है।‘ विदेश मंत्री ने कहा ‘मेरी समझ के अनुसार उनकी यानी कनाडा की प्रतिक्रिया वास्तव में वोट बैंक की राजनीति की बाध्यताओं से प्रेरित है।‘

‘भारत किसी भी तरह के आतंकवाद को सामान्य नहीं मानता‘

 जयशंकर ने कहा कि कनाडा को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर ऐसी गतिविधियों को वहां ;कनाडा मेंद्ध अनुमति दी जाती हैए जिससे हमारी राष्ट्रीय सुरक्षाए क्षेत्रीय अखंडता और सुरक्षा प्रभावित होती है तो इसका जवाब दिया जाएगा। पाकिस्तान के साथ संबंधों पर जयशंकर ने कहा कि नई दिल्ली आतंकवाद को सामान्य बताये जाने की अनुमति नहीं दे सकता।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement