Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार विधान परिषद चुनावः तारिक अनवर होंगे कांग्रेस प्रत्याशी, संजय मयूख और सम्राट चौधरी भाजपा उम्मीदवार

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर को बिहार विधान परिषद के चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2020 22:05 IST
Bihar Legislative Council election- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Bihar Legislative Council election

नई दिल्ली। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर को बिहार विधान परिषद के चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सोनिया गांधी ने अनवर की उम्मीदवारी को स्वीकृति प्रदान की। गौरतलब है कि अनवर पिछले लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। वह पहले भी कांग्रेस में रहे हैं। 

बिहार विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों में से दो पर चुनाव लड़ रही भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों की बुधवार को घोषणा कर दी। बिहार विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों में से दो पर चुनाव लड़ रही भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों की बुधवार को घोषणा कर दी। नयी दिल्ली स्थित भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार पार्टी ने संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख के दूसरे कार्यकाल के लिए विचार करने का निर्णय लिया है। कायस्थ समुदाय से आने वाले संजय मयूख का कार्यकाल इस साल मई में समाप्त हो गया था। वह पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया सह-संयोजक भी हैं।

Bihar legislative council elections congress names Tariq Anwar

Image Source : TWITTER
Bihar legislative council elections congress names Tariq Anwar

इसके अलावा, भाजपा ने अपनी पूर्व राज्य इकाई के उपाध्यक्ष सम्राट चौधरी को मैदान में उतारने का फैसला किया है। सम्राट चौधरी के पिता शकुनी चौधरी कुशवाहा समुदाय के एक प्रमुख नेता हैं, जो लालू प्रसाद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के साथ अलग-अलग अवधि में जुड़े रहे हैं। भाजपा के सहयोगी दल जदयू ने बीते मंगलवार को अपने तीन उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी।

दोनों दलों के उम्मीदवारों के नामांकन के आखिरी दिन 25 जून को नामांकन पत्र दाखिल करने की संभावना है। बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के तीनों उम्मीदवारों द्वारा बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया गया। राजद के साथ महागठबंधन में शामिल कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है और उसने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। बिहार में 75 सदस्यीय विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों के द्विवार्षिक चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 जून है तथा आगामी नौ जुलाई को मतदान होना है । 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement