Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Bihar News: बिहार में रास्ता ही भूल गई ट्रेन, अगर ड्राइवर न दिखाता सूझबूझ तो हो सकता था बड़ा हादसा

Bihar News: ट्रेन के चालक ने रूट डायवर्ट होते देख तुरंत ट्रेन को रोक लिया। चालक ने जब बछवाड़ा जंक्शन के स्टेशन कार्यालय से संपर्क किया तब उन्हें पता चला कि ट्रेन गलत रूट में चली गई है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: August 05, 2022 11:33 IST
Train forgot its way - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Train forgot its way

Highlights

  • गुवाहाटी से जम्मूतवी के बीच चलती है अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन
  • बछवाड़ा जंक्शन के बाद समस्तीपुर रूट की जगह रेलगाड़ी हाजीपुर रूट पर चली गई
  • इस बीच करीब एक घंटे तक ट्रेन में सवार यात्रियों के बीच अफरातफरी मची रही।

Bihar News: बिहार, उत्तर भारत का का एक प्रमुख राज्य। अक्सर यहां के लोग कारनामे करते हैं। यहां के कारनामे चर्चा में बने रहते हैं। कहा जाता है कि बिहार के लोग देश और दुनिया को रास्ता दिखाते हैं। लेकिन गुरूवार को बिहार में एक ट्रेन रास्ता भटक गई। ट्रेन को जाना किसी दूसरे रूट पर था लेकिन चली किसी और रूट पर गई। 

मामला बिहार के बेगूसराय जिले के बछवाड़ा का है। यहां कुछ ऐसा हुआ कि अगर ट्रेन का ड्राइवर ध्यान नहीं देता तो सैकड़ों यात्रियों की जान चली जाती। दरअसल, गुवाहाटी से जम्मूतवी के बीच चलने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन को बछवाड़ा जंक्शन के बाद समस्तीपुर रूट पर जाना था। मगर यह रेलगाड़ी हाजीपुर रूट पर दौड़ पड़ी। अमरनाथ एक्सप्रेस को करीब तीन किलोमीटर दूर तक गलत ट्रैक पर ही दौड़ा दिया गया। 

गलत रूट पर चली गई ट्रेन 

हालांकि ट्रेन के चालक ने रूट डायवर्ट होते देख तुरंत ट्रेन को रोक लिया। चालक ने जब बछवाड़ा जंक्शन के स्टेशन कार्यालय से संपर्क किया तब उन्हें पता चला कि ट्रेन गलत रूट में चली गई है। गुरुवार सुबह करीब 5:00 बजे ट्रेन बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या-8 से रन थ्रू गुजारी गई थी। 

बताया जा रहा है कि बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या 7 और 8 से सिर्फ बछवाड़ा-हाजीपुर रूट की ट्रेनों का परिचालन कराया जाता है। बछवाड़ा जंक्शन से समस्तीपुर रूट की सभी ट्रेनों का रन थ्रू परिचालन 3 और 4 नंबर लाइन से कराया जाता है। स्टेशन के रेल कर्मियों ने अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन के लिए बछवाड़ा जंक्शन के लाइन संख्या- 4 की बजाय लाइन संख्या 8 का पैट बना दिया। इस कारण ट्रेन बछवाड़ा जंक्शन की पूर्वी गुमटी संख्या-21बी के पॉइंट नंबर 53 से ही गलत रूट में प्रवेश कर गई। फिर लाइन नंबर 8 से उक्त ट्रेन को गुजारते हुए आगे का भी सिग्नल ग्रीन रखा गया था। 

चालक ने ट्रेन रोककर स्टेशन मास्टर से किया संपर्क 

चालक ने बताया कि उसे इस रूट में गुजरने का कॉशन नहीं मिला था। लिहाजा ट्रेन रोककर उसने स्टेशन मास्टर से संपर्क किया। बाद में ट्रेन को आगे गुमटी संख्या 1 तक बढ़ाकर फिर गुमटी संख्या 21 बी के समीप सही पॉइंट तक बैक किया गया। फिर समस्तीपुर रूट के रेलवे ट्रैक पर ट्रेन को लाकर ट्रेन को सही रूट पर लाकर उसे रवाना किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement