Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कड़ाके की ठंड में नहीं बंद होने दिए स्कूल, छठी कक्षा के छात्र की मौत; केके पाठक पर मुकदमा दर्ज

बिहार के मुजफ्फरपुर में ठंड से एक छठी कक्षी के छात्र की बुधवार को मौत हो गई थी। इस मामले में अब शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के अलावा 2 अन्य पदाधिकारियों के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 25, 2024 20:23 IST
KK Pathak- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक

बिहार के मुजफ्फरपुर में ठंड से एक स्कूली बच्चे की मौत हो गई। इसके बाद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, एसीएस सचिव कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव और जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज हो गया। कड़ाके की ठंड में स्कूल खोले जाने के आदेश को लेकर ये मुकदमा दर्ज हुआ है। दरअसल, कल ठंड से छठी कक्षा के एक छात्र की मौत से आक्रोशित अधिवक्ता सुशील कुमार सिंह ने धारा-304(ए) के तहत ये मुकदमा दर्ज कराया है। इस केस की अगली सुनवाई तीन फरवरी को मुकर्रर की गई है।

गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज

बताया जा रहा है कि कड़ाके की ठंड में स्कूल खोले जाने का आदेश देने पर बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की मुश्कीलें बढ़ सकती हैं। ऐसी सर्दी में भी बिहार के स्कूल खुले हुए हैं। इसी बीच ठंड की चपेट में आने से मुजफ्फरपुर में छठी कक्षा के छात्र मोहम्मद कुर्बान की मौत हो गई। इस मामले में मुजफ्फरपुर के सीजेएम कोर्ट में केके पाठक के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है। अधिवक्ता सुशील कुमार सिंह ने कौशल कुमार पाठक के अलावा शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव, जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह को भी आरोपित किया है। इन सभी पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

बोचहां में ठंड लगने से छात्र की हुई मौत

इन सभी को बोचहां में ठंड लगने से छात्र की हुई मौत और गायघाट में 9वीं की छात्रा के बेहोश होने को लेकर जिम्मेदार बताया गया है। मुकदमा में अधिवक्ता ने डीएम प्रणव कुमार सहित पांच को गवाह बनाया है। बता दें कि मुजफ्फरपुर के बोचहां में छठी के छात्र मोहम्मद कुर्बान की मौत बुधवार हो गई। छात्र कुर्बान बुधबार की सुबह स्कूल गया था। कांपते हुए देख शिक्षक ने कुर्बान को घर भिजवा दिया था। वह कांपता हुआ घर पहुंचा। घर आते-आते उसने बताया कि पैंट में ही शौच हो गया है। परिजन उसे गर्म कपड़े में लपेटकर डॉक्टर के पास ले गए लेकिन तब तक मोहम्मद कुर्बान की मौत हो गई। ठंड लगने से उसकी मौत की आशंका जताई गई।

नाम कटने के डर से कड़ाके की ठंड में स्कूल जा रहे बच्चे

वहीं दूसरी ओर गायघाट प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय, दहिला में प्रार्थना के दौरान नौवीं कक्षा की छात्रा सकीना खातून बेहोश होकर मैदान में ही गिर गयी थी। कड़ाके की ठंड में स्कूल खोले जाने से नाराज अधिवक्ता ने सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। अधिवक्ता सुशील कुमार सिंह ने बताया कि बिहार में ठंड को लेकर मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन फिर भी बिहार के सभी सरकारी स्कूलों को खोलने का आदेश दिया गया था। स्कूल में नाम कटने के डर से बच्चे अपनी उपस्थिति कड़ाके की ठंड में भी दर्ज करावा रहे हैं। नतीजा यह हुआ कि बोचहां के 14 वर्षीय मोहम्मद कुर्बान की ठंड से मौत हो गई। वहीं गायघाट में 9 वर्ष की छात्रा बेहोश हो गई। इस मौत के लिए ये सभी लोग जिम्मेदार हैं।

(रिपोर्ट- संजीव कुमार)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement