Friday, March 29, 2024
Advertisement

बिहार: छपरा हिंसा के बाद जिले में आज से इंटरनेट बंद, मांझी और एकमा में धारा 144 लागू

बिहार के छपरा में जाति विवाद में एक शख्स की हत्या के बाद जबरदस्त टेंशन है। बिहार के छपरा में जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद करने का फैसला लिया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Published on: February 06, 2023 19:06 IST
बिहार के एडीजी जेएस गंगवार- India TV Hindi
Image Source : ANI बिहार के एडीजी जेएस गंगवार

बिहार के छपरा में जाति विवाद में एक शख्स की हत्या के बाद जबरदस्त टेंशन है। बिहार के छपरा में जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद करने का फैसला लिया है। छपरा में इंटरनेट सेवाएं आज से 8 फरवरी तक बंद रहेंगी। वहीं छपरा के मांझी और एकमा में धारा 144 भी लगायी गयी है। इतना ही नहीं बिहार सरकार ने "शांति और ला एंड ऑर्डर बनाए रखने" के लिए सारण जिले में 8 फरवरी रात 11 बजे तक 23 सोशल नेटवर्किंग और मैसेजिंग एप्लिकेशन पर भी अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है।

पिटाई से मौत के बाद उपद्रव और आगजनी

बता दें कि सोमवार को बिहार के सारण जिले के मांझी थाना अंतर्गत मुबारकपुर गांव में बंधक बनाकर तीन युवकों की बेरहमी से पिटाई किए जाने का मामला सामने आया था। बुरी तरह पिटाई के कारण एक युवक की मौत हो गई और दो अन्य लोग जख्मी हैं। ये विवाद इतना बड़ा कि इलाके में उपद्रव, आगजनी और तोड़फोड़ हो गई। इसी के मद्देनजर इलाके में तनाव को देखते हुए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। 

धारा 144 लागू, हत्या कांड में दो गिरफ्तार
पुलिस मुख्यालय से सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार सारण के मांझी थाना में वर्तमान स्थिति को देखते हुए विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बयान के मुताबिक़ वीडियोग्राफर भी रखे गए हैं, जो किसी भी तरह की गड़बड़ी मे संलिप्त लोगों का लगातार वीडियो बनाएंगे। जिले के बाहर से भी अतिरिक्त सुरक्षा बल मंगाया गया है। हत्या कांड में दो आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बाकियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) के नेतृत्व में विशेष जांच दल का गठन किया गया है। 

फरार आरोपियों की संपत्ति की जा रही कुर्क 
पुलिस ने बताया कि दोनों मामलों (हत्या व उपद्रव/उन्माद फैलाना) के दोषियों के फरार रहने की स्थिति में तुरंत उनकी संपत्ति कुर्क करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भड़काऊ और भ्रामक पोस्ट करने वालों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। गांव के मुखिया प्रतिनिधि विजय यादव और उसके समर्थकों पर दो फरवरी को तीन युवकों अमितेश सिंह, राहुल सिंह और आलोक सिंह को बंधक बना कर उनकी बेरहमी से पिटाई किये जाने का आरोप है, जिसमें से अमितेश की मौत हो गई है जबकि अन्य दो युवकों को इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के विरोध में रविवार को उक्त गांव में आगजनी और तोड़फोड़ के बाद दोनों पक्षों के बीच तनाव व्याप्त होने की सूचना है। 

ये भी पढ़ें-

अगड़े-पिछड़े की खूनी लड़ाई...छपरा में टेंशन हाई! मॉब लिंचिंग पर बवाल, जांच के लिए SIT गठित

बिहार के छपरा में एक पार्टी में खाना खाने के बाद 50 से ज्यादा लोग हुए बीमार, कई की हालत गंभीर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement