Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बिहार में Coronavirus से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 223 हुई

बिहार में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 53 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 223 हो गयी है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 24, 2020 23:42 IST
बिहार में Coronavirus से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 223 हुई - India TV Hindi
बिहार में Coronavirus से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 223 हुई 

पटना: बिहार में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 53 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 223 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शुक्रवार को बताया कि मुंगेर जिले के 31, बक्सर जिले के नया भोजपुर में 12, नालंदा में तीन, पटना एवं औरंगाबाद में दो-दो, बांका, मधेपुरा और सारण में एक-एक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि मुंगेर जिले के जमालपुर के सदर बाजार में आज जो कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मामले सामने आए हैं उनमें 14 पुरुष और 16 महिलाएं हैं। उन्होंने बताया कि ये सभी लोग कोविड-19 मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं और अब इनके संपर्क में आए लोगों की पता लगाया जा रहा है। 

संजय ने बताया कि मुंगेर जिले के गुमटी नंबर-2 निवासी एक महिला (64) में भी आज कारोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। बिहार में सबसे अधिक 62 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले मुंगेर जिले से हैं। रेलवे लोकोमोटिव कार्यशाला के लिए प्रसिद्ध जमालपुर में पिछले एक हफ्ते से कर्फ्यू जैसी स्थिति है। मुंगेर की पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को जिले में एक फ्लैग मार्च किया और बिना किसी आवश्यक कार्य के घर से बाहर निकलने वालों साथ उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी जो कि बिना मास्क पहने अपने घरों से बाहर निकले थे। संजय ने बताया कि बक्सर जिले के नया भोजपुर में छह महिलाओं और 14 महीने के एक बच्चा सहित छह पुरुषों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उनके संपर्क आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। 

गौरतलब है कि पटना एम्स में कोरोना संक्रमित मुंगेर जिला निवासी एक मरीज की गत 21 मार्च को तथा वैशाली जिला निवासी एक मरीज की शुक्रवार को मौत हो गयी थी। बिहार के कुल 38 जिलों में से 20 जिलों में कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 53, नालंदा में 34, सिवान में 30, पटना में 26, बेगुसराय नौ, बक्सर में 20, कैमूर में आठ, रोहतास में सात, गया एवं भागलपुर में पांच-पांच, गोपालगंज एवं नवादा में तीन-तीन, बांका एवं औरंगाबाद में दो-दो तथा सारण, लखीसराय, वैशाली, भोजपुर, पूर्वी चंपारण एवं मधेपुरा में एक-एक मामले सामने आए हैं। ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में बीते दिनों आने से अबतक 23 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज जिसकी 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी, के संपर्क में आए 11 में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बिहार में अबतक 14,905 कोरोना संदिग्ध सैंपल की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 45 मरीज ठीक भी हुए हैं। 

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement