Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bihar Bypolls 2021: बिहार उपचुनाव में टूटा महागठबंधन, कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर में उतारे प्रत्याशी

कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान से अतिरेक कुमार और तारापुर से राजेश कुमार मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2021 18:50 IST
Bihar RJD, Bihar Congress, Bihar RJD Mahagathbandhan, Bihar Congress Mahagathbandhan- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि RJD वहां पहले ही अपने उम्मीदवार खड़े कर चुकी थी।

पटना: बिहार में मंगलवार को कांग्रेस द्वारा उपचुनावों में अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करते ही तय हो गया कि महागठबंधन में फूट पड़ गई है। कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि राष्ट्रीय जनता दल पहले ही इन सीटों से अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। वहीं, कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट के उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जबकि मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के करीबी को टिकट मिला है।

खंडवा से राजनारायण सिंह पूर्णी को मिला टिकट

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक, मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए राजनारायण सिंह पूर्णी को टिकट दिया गया है। मंडी लोकसभा सीट से प्रतिभा वीरभद्र सिंह को टिकट दिया गया है। कुछ महीने पहले ही उनके पति और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निधन हुआ था। खंडवा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक राजनारायण सिंह को टिकट मिला है जो पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरुण यादव ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह यह उपचुनाव नहीं लड़ेंगे।

बिहार में महागठबंधन की टूट पर लगी मुहर
बिहार में दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि उसकी सहयोगी आरजेडी पहले ही इन 2 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान से अतिरेक कुमार और तारापुर से राजेश कुमार मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। इन उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि इन उपचुनावों में कांग्रेस और राजद का गठबंधन टूट गया है।

अन्य सीटों पर ये हैं कांग्रेस के प्रत्याशी
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की राजगांव विधानसभा सीट से कल्पना वर्मा और जोबट से महेश पटेल को उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही, पार्टी ने हिमाचल प्रदेश की फतेहपुर विधानसभा सीट से भवानी सिंह पठानिया, अर्की से संजय अवस्थी और जुब्बल कोटखाई रोहित ठाकुर को उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के बदवेल विधानसभा सीट से पीएम कमलाम्मा को टिकट दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement