Friday, March 29, 2024
Advertisement

'गंगा विलास क्रूज प्रधानमंत्री की दूरगामी सोच को दिखाता है', तेजस्वी यादव ने की पीएम मोदी की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ किया।

Nitish Chandra Reported By: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Published on: January 13, 2023 12:22 IST
Tejashwi Yadav Narendra Modi, Tejashwi Yadav Ganga Vilas Cruise, Ganga Vilas Cruise News- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE तेजस्वी यादव ने गंगा विलास क्रूज को पीएम नरेंद्र मोदी की ‘दूरगामी सोच’ का नतीजा बताया है।

पटना: गंगा विलास क्रूज के शुभारंभ के मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपने ऑनलाइन सम्बोधन में इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच और सस्ती माल ढुलाई का एक बेहतर विकल्प बताया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत वाली देश की कई अन्य जलमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।

'एमवी गंगा विलास' ने शुरू की अपनी यात्रा

नदी में चलने वाले जहाज 'एमवी गंगा विलास' ने वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू की। यह क्रूज 51 दिनों के अपने सफर में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा करेगा। इस दौरान यह भारत और बांग्लादेश में 27 रिवर सिस्टम्स को पार करते हुए बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा। इस क्रूज में सभी लक्जरी सुविधाओं से युक्त 3 डेक, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट हैं। इस क्रूज की पहली यात्रा पर स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक रवाना हुए हैं।

कई अहम जगहों से गुजरेगा क्रूज
इस यात्रा से पर्यटकों को भारत एवं बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता के बारे में जानकारी मिलेगी। इस लंबी यात्रा में यह क्रूज वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स, नेशनल पार्क, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों से होकर गुजरेगा। क्रूज में पर्यटकों को आधुनिकतम सुविधाएं मिलेंगी। एक दिन में प्रति व्यक्ति इस क्रूज पर 25 हजार रुपये तक का खर्च आएगा और और 51 दिन के इसके टूर पर लगभग 13 लाख रुपये खर्च होंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement