Friday, May 17, 2024
Advertisement

लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य और उनके पति के पास है कितनी संपत्ति? चुनावी हलफनामे में दी जानकारी

Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य करोड़ों रुपये की मालकिन हैं। इसका खुलासा उन्होंने चुनावी हलफनामे में किया है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 30, 2024 12:51 IST
रोहिणी आचार्य पिता लालू यादव के साथ- India TV Hindi
Image Source : FILE-ANI रोहिणी आचार्य पिता लालू यादव के साथ

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य 15.82 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति की मालकिन हैं। सारण लोकसभा सीट से महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने के समय निर्वाचन अधिकारी के समक्ष रोहिणी आचार्य द्वारा पेश किए गए हलफनामे के अनुसार उनके पति के पास 19.86 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। आचार्य ने सोमवार को सारण लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

रोहिणी के पति के पास है इतनी संपत्ति

पेशे से चिकित्सक आचार्य जो अपनी शादी के बाद सिंगापुर चली गई थीं ने अपने हलफनामे में डाक पता- 208, कौटिल्य नगर, एमपी-एमएलए कॉलोनी, पटना बताया है। हलफनामे में आचार्य ने घोषणा की है कि उनके पास 2.99 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है और उनके पास 12.82 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनके पति के पास 6.92 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 12.94 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। हलफनामे के मुताबिक उनके पास 20 लाख रुपये नकद हैं जबकि उनके पति के पास 10 लाख रुपये नकद हैं।

 रोहिणी आचार्य के पास है इतने लाख के गहने

शपथपत्र में बताया गया है कि आचार्य के नाम पांच बैंक खाते और 29.70 लाख रुपये के सोने के आभूषण और 3.85 लाख रुपये के चांदी के आभूषण हैं, वहीं उनके पति के पास सात बैंक खाते हैं और 23.40 लाख रुपये के सोने के आभूषण और 2.80 लाख रुपये के चांदी के आभूषण हैं। हलफनामे के अनुसार आचार्य की अचल संपत्ति में 68.62 लाख रुपये की पटना स्थित एक व्यावसायिक संपत्ति भी शामिल है।

20 मई को सारण में होगा चुनाव

अपने पिता लालू प्रसाद को किडनी दान करने के कारण चर्चा में रहीं और सोशल मीडिया पर राजनीतिक तौर पर सक्रिय रहने वाली आचार्य अपने नामांकन के पूर्व कई दिन से सारण में चुनाव प्रचार कर रही हैं। सारण में 20 मई को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होना है। यहां आचार्य का मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी से है। आचार्य की सारण सीट से उम्मीदवारी के साथ उनका राजनीतिक सफर शुरू हो रहा है और वह औपचारिक रूप से राजनीति में शामिल होने वाली लालू प्रसाद और राबड़ी देवी की चौथी संतान बन गई हैं।

राजनीति में उतरने वाली लालू की चौथी संतान हैं रोहिणी

चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराये जाने के कारण चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराए जाने से पूर्व लालू प्रसाद इस संसदीय क्षेत्र का कई बार लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। सोमवार को आचार्य के नामांकन दाखिल करने के समय राजद अध्यक्ष, आचार्य की मां और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, प्रसाद के बेटे और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव और बहन मीसा भारती तथा पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद थे।

इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए लालू ने सारण के मतदाताओं से अपनी पुत्री रोहिणी को आशीर्वाद देने की अपील करते हुए कहा था, ‘‘बेटी रोहिणी आचार्य लगातार आप लोगों के बीच रह रही है, काम कर रही है, भारी मतों से उसे जिताना है। इस मौके पर तेजस्वी ने अपने संबोधन में अपने बीमार पिता को बड़ी बहन आचार्य द्वारा किडनी देने और सिंगापुर में राजद अध्यक्ष की सर्जरी के दौरान उनकी सेवा करने का जिक्र करते हुए कहा था, ‘‘मेरी बहन ने हमारे माता-पिता की अनुकरणीय सेवा की। वह उसी भावना से लोगों की सेवा करेंगी।

इनपुट- भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement