Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बिहार में NDA में कोई दरार नहीं, कांग्रेस-RJD अफवाह फैला रहे हैं: नित्यानंद राय

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने RJD-कांग्रेस गठबंधन पर ‘‘अफवाह" फैलाने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि बिहार में NDA के भीतर "कोई दरार" नहीं है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: July 06, 2020 9:52 IST
बिहार में NDA में कोई दरार नहीं, कांग्रेस-RJD अफवाह फैला रहे हैं: नित्यानंद राय- India TV Hindi
Image Source : ANI/FILE बिहार में NDA में कोई दरार नहीं, कांग्रेस-RJD अफवाह फैला रहे हैं: नित्यानंद राय

पटना: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने RJD-कांग्रेस गठबंधन पर ‘‘अफवाह" फैलाने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि बिहार में NDA के भीतर "कोई दरार" नहीं है। बिहार के पूर्व भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने पूर्णिया जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही। राय की इस टिप्पणी को बिहार में NDA में शामिल लोजपा प्रमुख चिराग पासवान के कथित तौर पर नाराज होने की चर्चा की पृष्ठिभूमि में देखा जा रहा है। 

नित्यानंद राय ने कहा कि NDA बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एकजुट होकर लड़ेगा। उन्होंने राजग के 2010 की शानदार सफलता का जिक्र करते हुए वैसा ही प्रदर्शन इसबार भी इसे दोहराने का दावा किया जब गठबंधन ने विधानसभा की 80 प्रतिशत से अधिक सीटें जीती थीं। उन्होंने कहा, "RJD-कांग्रेस को NDA के बारे में अफवाहें फैलाना छोड़कर अपने गठबंधन के भीतर आयी दरार की चिंता करनी चाहिए।’’ 

लोजपा 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग से नाता तोड़ कर राजग में शामिल हो गयी थी। लोजपा के संस्थापक केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान हैं। रामविलास ने पिछले साल अपने बेटे चिराग को अपनी पार्टी की कमान सौंप दी थी और युवा नेता ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी और इससे उत्पन्न संकट से निपटने के तरीके को लेकर बिहार की नीतीश कुमार सरकार के आलोचना की थी। 

बिहार में जमुई लोकसभा क्षेत्र से सांसद चिराग पासवान की हाल ही में की गयी उस टिप्पणी कि "हम राज्य में सरकार का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन इसका हिस्सा नहीं हैं", के बाद से राजग के बीच ''दरार'' की अटकलें लगनी शुरू हो गयी थीं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चिराग पासवान बिहार के मुख्यमंत्री एवं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार से आसन्न बिहार विधानसभा चुनाव में लोजपा को "सम्मानजनक" सीटें देने के लिए तैयार नहीं होने के कारण नाखुश हैं। 

पिछले हफ्ते, बिहार में लोजपा के एक जिला इकाई प्रमुख को मीडिया के सामने यह बयान देने के लिए पद से हटा दिया गया था कि बिहार में राजग "अटूट" है। हालांकि, पार्टी द्वारा यह कहा गया था कि केवल चिराग पासवान को ही गठबंधन के संबंध में टिप्पणी करने के लिए अधिकृत किया गया है, ऐसे में निचले स्तर के पार्टी के नेता द्वारा आदेश का उल्लंघन किया गया था। 

बिहार विधान परिषद में कांग्रेस सदस्य प्रेम चंद्र मिश्रा ने शनिवार को रामविलास पासवान को संप्रग के साथ होने की याद दिलाते हुए कहा था कि महागठबंधन में आने पर उनका स्वागत होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement